हरियाणा महिला अधिकारियों के सोशल अकाउंट्स पर भद्दी टिपण्णी करने वाले नहीं बख्शे जाएंगे

punjabkesari.in Saturday, Oct 23, 2021 - 08:38 PM (IST)

  चंडीगढ़, (अर्चना सेठी)-हरियाणा में उच्च पदों पर कार्यरत महिला अधिकारियों के सोशल अकाउंट्स पर जाकर आपत्तिजनक संदेश और फोटो शेयर करने वाले मनचलों को हरियाणा राज्य महिला आयोग ने ना बख्शने का फैसला लिया है। आयोग का कहना है कि ऐसा देखने में आ रहा है कि महिला अधिकारियों के अकाउंट्स पर जाकर कुछ लोग भद्दी टिपण्णियां कर रहे हैं। ऐसे पुरुषों की टिपण्णी को साइबर अपराध और महिला की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना मानते हुए सख्त कार्रवाई की जाएगी। आयोग का कहना है कि प्रदेश की लड़कियों को साइबर सुरक्षा के लिए अलर्ट रहने की जरूरत है।

 

हरियाणा शिक्षा विभाग की यह जिम्मेदारी है कि वह स्कूल और कालेज की छात्राओं को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करे। सिर्फ इतना ही नहीं हरियाणा की लड़कियों को साइबर सुरक्षा देने के उद्देश्य के साथ हरियाणा राज्य महिला आयोग द्बारा अक्तूबर महीने को साइबर सुरक्षा माह के तौर पर मनाया जा रहा है। माह के दौरान आयोग यूट्युब की मदद से छोटे छोटे वीडियो अपलोड कर बता रहा है कि लड़कियां किस तरह से फेसबुक और वाट्सअप के पासवर्ड को सुरक्षित रख सकती हैं। छात्राओं के लिए आयोग कई पोस्टर भी जारी कर रहा है, यह पोस्टर साइबर अपराधों से बचने के तरीके बता रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं छात्राऐं साइबर सुरक्षित रहने के लिए ऑनलाइन शपथ भी ले रही हैं। 

 

छात्राओं को साइबर सुरक्षा की दिलवाएं शपथ
आयोग की अध्यक्ष प्रीति भारद्बाज दलाल ने बताया कि हरियाणा के उच्चतर शिक्षा महानिदेशक को पत्र लिखकर कहा गया है कि स्कूल और कालेज में पढऩे वाली बच्चियों को साइबर सुरक्षा की शपथ दिलवाई जाए और उन्हें साइबर सुरक्षा के लिहाज से जागरूक भी किया जाए। साइबर बुलिंग, साइबर स्टॉकिंग, साइबर सेक्सटोरशन से बचने के तरीके भी उन्हें सीखाएं जाएं। प्रीति भारद्बाज ने बताया कि साइबर सुरक्षा के लिए सबसे जरूरी है कि वाट्सअप, फेसबुक और अन्य सोशल अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड ना रखें बल्कि हर एक अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड रखें। पासवर्ड बनाने के लिए हमेशा एक कहानी चुनें। अपनी पसंदीदा कहानी के नाम के पहले अक्षरों को मिलाकर पासवर्ड बनाएं और पासवर्ड में अंक, अक्षर और चिन्हों का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा करने पर हैकर सदियां बीत जाने के बाद भी आपके पासवर्ड को हैक नहीं कर पाएगा।

 

उन्होंने कहा कि अकाउंट्स के पासवर्ड में कुछ समय के बाद उसी तरह से बदलाव करें जिस तरह से हम अपने मोजों को नियमित तौर पर बदलते हैं। दूसरों के सोशल अकाउंट्स की नीजता का भी आप खुद ध्यान रखें। दूसरों को क्षति पहुंचाने के लिए कंप्यूटर्स का इस्तेमाल ना करें। दूसरों की कंप्यूटर फाइलों से खुद को दूर रखें। इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए ऐसे लोगों के साथ चैट ना करें जिन्हें आप जानते नहीं हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News