ब्राजील के सहयोग से हिसार में पशुओं की नस्ल सुधार के लिए उत्कृष्टता केंद्र खोला जाएगा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 09:27 PM (IST)

चण्डीगढ़, (अर्चना सेठी): हरियाणा के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हिसार में पशुओं की नस्ल सुधार के लिए उत्कृष्टता केंद्र ब्राजील के सहयोग से स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, पशुओं के आहार में प्रोटीन की मात्रा को बढाने के लिए कनाडा की कंपनी द्वारा एक सेंटर राज्य में खोला जाएगा जिसके तहत इस कंपनी का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही हरियाणा का दौरा करेगा और उसके पश्चात एक समझौता ज्ञापन होगा। यह जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन एवं डेयरिंग मंत्री जे.पी. दलाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी।

 

 

ब्राजील दौरे के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ब्राजील में वर्ष 1911 में भावनगर के राजा ने गिर नस्ल की गायों को दान के स्वरूप ब्राजील को दिया था और उसके बाद ब्राजील ने इन गायों की नस्ल सुधार में काम किया गया। उन्होंने कहा कि ब्राजील में गिर गाय की नस्ल में सुधार कर गिरलैंडो नस्ल को तैयार किया गया है जो औसतन 15 लीटर दूध देती हैं जिसमें 99 प्रतिशत जेनेटिक्स हमारे देश की गिर गाय के पाए जाते हैं। श्री दलाल ने कहा कि गिर गाय की नस्ल सुधार की तर्ज पर देसी, हरयाणा, साहीवाल और राठी गाय की नस्लों में सुधार हो।

 

 

कनाडा दौरे के संबंध में उन्होंने बताया कि राजकीय पशुधन फार्म, हिसार में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पी.पी.पी.) से सुअर पालन (200 क्षमता प्रजनन फार्म) के लिए उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना करना, राजकीय पशुधन फार्म, हिसार में स्वच्छ दूध उत्पादन हेतु आधुनिक प्रबन्धन डेयरी फार्म प्रथाओं सहित अत्याधुनिक डेयरी फार्म स्थापित करना, स्वदेशी गायों और भैंसों के लिए हिसार में सैक्सड सोर्टिड सीमन संस्थान की स्थापना हेतु सीमेक्स जेनेटिक्स से सहयोग मिलेगा। इसके अलावा, अगले वर्ष मई माह में एम्ब्रयो ट्रांस्फर टैक्नोलोजी (ईटीटी) के प्रशिक्षण हेतु मानव संसाधन विनियम, जिसके लिए यह सहमति बनी है कि हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड (एच.एल.डी.बी.) द्वारा सास्काचेवान विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण हेतु विभाग के 2-3 अधिकारियों को नामांकित किया जाएगा ।

 

 

ब्राजील दौरे के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ब्राजील दौरे के दौरान हरियाणा के बारे में भी संस्थाओं, संगठनों व सरकारों के अधिकारियों को बताया गया कि हरियाणा कृषि के क्षेत्र में नंबर एक हैं, दूध उत्पादन में नंबर-2 पर हैं, उद्योग में अग्रणी हैं, आईटी का हब हैं, 500 फार्चयून कंपनियांें के कार्यालय हरियाणा में हैं। इस अवसर पर हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन, हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर, हरियाणा पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News