कॉलेज विद्यार्थियों के लिए वार्षिक स्टार्टअप प्रतियोगिता की शुरूआत की : कंवरपाल

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 08:17 PM (IST)

चंडीगढ़,  (बंसल): हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि सरकार ने राज्य स्तर पर कॉलेज विद्यार्थियों के लिए वार्षिक स्टार्टअप प्रतियोगिता (सुप्रति) की शुरूआत की है। प्रदेश स्तर पर विजेता विद्यार्थी को पांच लाख की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में स्टार्टअप प्रतियोगिता के तहत प्रत्येक कॉलेज अपने सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप विचारों को निदेशालय भेजेगा। इसके बाद राज्य स्तर की समिति पांच स्टार्टअप को शार्ट लिस्ट करेगी। इस प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थी को पांच लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

 


उन्होंने कहा कि स्टार्टअप के लिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी दिशा में कार्य करते हुए पिछले एक वर्ष में 100 से अधिक कार्यक्रमों का राज्य में आयोजन किया गया। राज्य भर में छात्र उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य विश्वविद्यालय को 30 लाख रुपए का अनुदान प्रदान किया गया है। इसके तहत 7 राज्य विश्वविद्यालयों के परिसर में ऊष्मायन केंद्रों  की स्थापना की गई है।


‘उद्यमिता विकास क्लब स्थापित करने के लिए नीति बनाई’
उन्होंने बताया कि सरकार ने राज्य के सभी राज्य विश्वविद्यालयों, सरकारी, सहायता प्राप्त और स्व-वित्त महाविद्यालयों में विद्यमान प्लेसमेंट केंद्रों के भीतर उद्यमिता विकास क्लब स्थापित करने के लिए नीति बनाई है। नवोदित उद्यमियों की सुविधा के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य भर के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में इनक्यूबेटर स्थापित करने की नीति बनाई है। वर्तमान में विभाग ने पंचकूला के गवर्नमैंट कॉलेज में कुल 3000 वर्ग फीट के शेल स्पेस के साथ सफलतापूर्वक इनक्यूबेटर स्थापित किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News