नए बाग लगाने पर किसानों को 50 फीसदी अनुदान देगी सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 09:04 PM (IST)

चंडीगढ़,(अर्चना सेठी)-हरियाणा सरकार द्वारा परंपरागत खेती में बढ़े हुए जोखिम और लागत को देखते हुए अब नए बाग लगाने पर किसानों को प्रति हैक्टेयर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है ताकि किसान बागवानी को अपनाकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

 

एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को अमरूद के बाग लगाने पर 11 हजार 500 रुपए, नींबू के बाग लगाने पर 12 हजार रुपए और आंवला के बाग पर 15 हजार रुपए की राशि सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दी जाती है। इस अनुदान योजना के तहत एक किसान 10 एकड़ तक बाग लगा सकता है। जिला बागवानी कार्यालय में संपर्क करें किसान, उन्होंने बताया कि किसानों की आय को दोगुणा करने और उन्हें बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बागवानी विभाग के माध्यम से अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

 

बागवानी फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है। यह योजना किसानों को सब्जियों, फलों व मसालों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जोखिम से मुक्त कर फसल लागत की भरपाई करने में कारगर साबित होगी।योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान जमीन के कागजात, बैंक कॉपी व आधार कार्ड के साथ जिला बागवानी कार्यालय में संपर्क कर सकते हंै। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नियमों के अनुसार वित्त वर्ष 2021 में अमरूद, आंवला व नींबू के बाग लगाए हैं, वे भी अनुदान राशि के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News