35वें अंतर्राष्ट्रिय सूरजकुंड मेले का हुआ समापन, पुरस्कारों से नवाज़े कलाकार

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 10:25 AM (IST)

फरीदाबाद: बीती शाम 35 वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का समापन केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेडी और हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर के द्वारा किया गया। समापन के मौके पर विभिन्न शिल्पकारो को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 19 मार्च को शुरू हुए 35 व अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का कल बीती देर शाम विधिवत रूप से समापन किया गया। समापन के मौके पर विभिन्न कलाओं के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कलाकारों को केंद्रीय पर्यटन मंत्री .जी किशन रेडी और हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर के द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया गया।

PunjabKesari

मुख्य अतिथि ने कई राज्यों के आठ-आठ कलाकारों को कलामणि, कलानिधि और कलाश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया।  उन्होंने कर्नाटक से लक्ष्मी को वुड लैकर वेयर, उत्तरप्रदेश के खलील अहमद को कारपेट, उडीसा से पंकज कुमार साहु को सिल्वर फिलिग्री, पश्चिमी बंगाल से पालतु बैश्या को गन्ना और बांस क्षेत्र में, जम्मू कश्मीर राज्य से निधि शर्मा को किश्तवार,तेलांगना से पी. वेणु. गोपाल को गढवाल साड़ी, उतरप्रदेश से सलमान अहमद को लकडी की कलाकृति और उडीसा से बिरंची नारायण बेहरा को पत्तियों की कलाकृति में कलाश्री पुरस्कार से सम्मान दिया।

PunjabKesari

अपने संबोधन में केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जो सभी के साथ बेहतर रिश्ते रखना चाहता है लेकिन कुछ देश इस साजिश में लगे हुए हैं कि वह भारत के साथ किसी के रिश्ते बेहतर ना होने दें पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जिसके साथ जब भी शांति बहाल करने की कोशिश की गई है हमेशा उसने पीठ में खंजर घोपा है। और यही वजह है कि सूरजकुंड जैसे अंतरराष्ट्रीय मेले में पाकिस्तान जैसे देश को नहीं बुलाया जाता है । उन्होंने कहा कि जो भी देश भारत के खिलाफ साजिश रचेगा भारत में उसके लिए कोई जगह नहीं है। सूरजकुंड मेले में जितनी भी देशों ने भाग लिया है सभी देशों से उनके बेहतर रिश्ते हैं और सभी की संस्कृति भारत के लिए सम्मानजनक है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News