अमेरिका-कनाडा की सीमा पर गुजरात के चार लोगों की मौत के मामले की सीआईडी करेगी जांच

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 07:59 PM (IST)

अहमदाबाद, 24 जनवरी (भाषा) कुछ दिनों पहले अमेरिका-कनाडा सीमा को अवैध रूप से पार करने के प्रयास में गुजरात के एक ही परिवार के चार लोगों की मौत की खबरें सामने आने के बाद राज्य पुलिस ने अपने अपराध जांच विभाग (सीआईडी) को इस मामले की स्वतंत्र रूप से जांच कर अवैध रूप से मानव तस्करी कारोबार चलाने वालों के गिरोह का पता लगाने के लिए कहा है। गुजरात पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

गुजरात के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आशीष भाटिया ने कहा कि राज्य सीआईडी-अपराध की मानव तस्करी निरोधी इकाई (एएचटीयू) को गुजरात में इस कार्य में शामिल सक्रिय गिरोह के सदस्यों का पता लगाने का काम सौंपा गया है, जबकि इस पूरे मामले की जांच अमेरिका और कनाडा के अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

डीजीपी भाटिया ने कहा, ‘‘अभी तक, गुजरात पुलिस इस मामले की समग्र जांच में शामिल नहीं है। हालांकि, हमने मानव तस्करी निरोधी इकाई से इस मामले को देखने के लिए कहा है। हम जानते हैं कि यहां से अन्य देशों में प्रवास करने वाले अधिकांश लोग आम तौर पर कानूनी रास्ते के जरिये ही ऐसा करते हैं। यदि हम अवैध आव्रजन रैकेट में लोगों की संलिप्तता पाते हैं, तो हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।’’
उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मृतकों ने कनाडा की यात्रा अवैध रूप से की या कानूनी रूप से पर्यटक वीजा प्राप्त करने के बाद वहां गए थे।

डीजीपी ने कहा, ‘‘चूंकि चार लोगों के परिवार की मृत्यु हो गई है, हम नहीं जानते कि उन्होंने कनाडा की यात्रा अवैध रूप से की या कानूनन पर्यटक वीजा के माध्यम से। एएचटीयू इस मामले की विस्तृत जांच करेगी।’’
प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के गांधीनगर जिले के कलोल तालुका के अंतर्गत दिंगुचा गांव के रहने वाले एक ही परिवार के चार लोगों की अमेरिका-कनाडा सीमा पर मौत हो गयी। मृतकों में पति-पत्नी और उनके दो बच्चे भी शामिल हैं। उस इलाके में भीषण ठंड के कारण इनकी मौत हुई।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News