गुजरात पुलिस 17 नये क्षेत्रों में रात्रिकर्फ्यू लगाने को है तैयार: डीजीपी

punjabkesari.in Saturday, Jan 22, 2022 - 08:31 PM (IST)

अहमदाबाद, 22 जनवरी (भाषा) गुजरात में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 17 शहरों में शनिवार एवं रविवार की दरम्यानी रात से रात्रिकर्फ्यू लगने जा रहा है तथा पुलिस को ‘अधिकारी स्तरपर मानवीय रुख वाली पुलिस व्यवस्था’ के साथ इसे लागू करने को कहा गया है। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने ऐसा कहा।

राज्य सरकार ने हाल में पहली बार इन शहरों में रात्रिकर्फ्यू की घोषणा की थी जो रात दस बजे से सुबह छह बजे तक प्रभाव में रहेगा। हालांकि राज्य के दस बड़े शहरों में ऐसे प्रतिबंध पहले से हैं।
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आशीष भाटिया ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ वीडियो कांफ्रेसिंग के मार्फत पुलिस अधीक्षकों एवं रेंज महानिरीक्षकों समेत पुलिस अधिकारियों को और 17 शहरों में रात्रिकर्फ्यू को कड़ाई से लगाने की सूचना दी गयी है। उन्हें अधिकारी स्तर पर मानवीय रुख वाली पुलिस व्यवस्था के साथ इसे लागू करने को कहा गया है, उसमें स्थानीय पुलिस, होमगार्ड एवं जीआरडी(ग्राम रक्षकदल) शामिल होंगे। ’’
भाटिया ने कहा कि पुलिस द्वारा रात्रिकर्फ्यू प्रभाव में लाये जाने से पहले लोगों के बीच उसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए फैलाउडस्पीकरों का इस्तेमाल किया गया एवं बैठकें की गयी हैं।
पुलिस महानिदेशक ने कहा, ‘‘ पुलिस कोविड-19 दिशानिर्देशों को कड़ाई से लागू करने के लिए कदम उठा रही है तथा पिछले एक सप्ताह में मास्क नहीं लगाने पर 97,903 लोगों से 1000 रूपये जुर्माना वसूला गया। इस दौरान आपस में दूरी नहीं रखने पर 3830 प्राथमिकियां दर्ज की गयीं और 3,206 लोग गिरफ्तार किये गये। रात्रिकर्फ्यू का उल्लंघन करने पर 381 वाहन जब्त किये गये। ’’
शीर्ष पुलिस अधिकारी ने लोगों ने इस वर्तमान सीजन में शादी कार्यक्रमों के लिए अनिवार्य रूप से ऑनलाइन पंजीकरण कराने एवं ऐसे समारोहों में 150 लेागों की सीमा का पालन करने की भी अपील की।
गुजरात सरकार ने शुक्रवार को उच्च संक्रमण दर के चलते 17 और शहरों में रात्रिकर्फ्यू लगा दिया। पहले से जिन 10 शहरों में कर्फ्यू था, वहां उसे 29 जनवरी तक बढ़ा दिया गया। ये 10 शहर अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर, गांधीनगर , आणंद और नाडियाड हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News