गुजरात सरकार ने कच्छ जिले के लिए नर्मदा के अतिरिक्त पानी की आपूर्ति संबंधी परियोजना को मंजूरी दी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 02:36 PM (IST)

अहमदाबाद, 18 जनवरी (भाषा) गुजरात सरकार ने सीमावर्ती जिले कच्छ के लिए नर्मदा नदी के एक मिलियन (10 लाख) एकड़ फुट और पानी का इस्तेमाल करने के वास्ते 4,369 करोड़ रुपये की एक परियोजना को मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में मंगलवार को बताया गया है कि कच्छ शाखा नहर के वर्तमान संचालन को ध्यान में रखते हुए 4,369 करोड़ रुपये के कार्यों को करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है। यह शाखा नहर नर्मदा मुख्य नहर का एक हिस्सा है।

विज्ञप्ति के मुताबिक, “मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के सीमावर्ती जिले कच्छ के लिए नर्मदा जल के एक मिलियन (10 लाख) एकड़ फुट अतिरिक्त पानी के उपयोग के लिए पहले चरण के कार्यों के वास्ते 4,369 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है।”
एक एकड़ फुट पानी से आशय पानी की उस मात्रा से है जो एक एकड़ के क्षेत्र को एक फुट की गहराई तक आच्छादित करेगी। यह करीब 3,26,000 गैलन पानी होता है।

उसमें कहा गया है कि करीब 2.81 लाख एकड़ भूमि की सिंचाई के लिए प्रस्तावित 337.98 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन के माध्यम से नदी के पानी को 38 लघु और मध्यम सिंचाई योजनाओं की ओर मोड़ा जाएगा जिसके तहत कच्छ जिले की छह तालुका के 77 गांव आएंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News