3300 प्राथमिक स्कूल शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी गुजरात सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 12, 2022 - 10:38 AM (IST)

अहमदाबाद, 11 जनवरी (भाषा) गुजरात सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही सरकारी प्राथमिक स्कूलों में करीब 3300 शिक्षकों या ''विद्या सहायकों'' की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगी।

उल्लेखनीय है कि विद्या सहायकों या प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की भर्ती की औपचारिक घोषणा पिछले साल मार्च में राज्य की भाजपा सरकार द्वारा की गई थी, जब भूपेंद्रसिंह चुडासमा शिक्षा मंत्री थे।

राज्य के शिक्षा मंत्री जीतुभाई वाघाणी ने कहा कि हालांकि, चीजें आगे नहीं बढ़ पायीं क्योंकि केंद्र ने राज्य सरकारों से दिव्यांगों के लिए आरक्षण कोटा वर्तमान के 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत करने के लिए कहा था।

वाघाणी ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुछ प्रशासनिक प्रक्रियाओं के कारण इस मामले में देरी हुई। कोटा बढ़ाने के केंद्र के निर्देश के बाद, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग और मेरे विभाग ने हाल ही में सभी औपचारिकताएं पूरी कीं, और अब हम जल्द ही लगभग 3,300 प्राथमिक विद्यालय शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे।’’
उन्होंने कहा कि जहां पहली से पांचवीं कक्षा के लिए 1,300 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, वहीं छठी से आठवीं कक्षा के लिए करीब 2,000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन्होंने पूर्व में पात्रता परीक्षा पास कर ली है, उन पर भर्ती को लेकर विचार किया जाएगा क्योंकि इस संबंध में पहले ही विस्तार दिया जा चुका है।

यह घोषणा उन हजारों युवाओं के लिए राहत की बात है जो पिछले कुछ समय से भर्ती का इंतजार कर रहे थे और पिछले एक साल के दौरान इस संबंध में सरकार को ज्ञापन भी दिये थे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News