शाह की गांधीनगर लोकसभा सीट में ‘अनुच्छेद 370’ क्रिकेट, कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन होगा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 07:08 PM (IST)

अहमदाबाद, 30 नवंबर (भाषा) गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कबड्डी और क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने का फैसला किया है। टूर्नामेंट का नाम केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में ‘अनुच्छेद 370’ के नाम पर होगा। पार्टी पदाधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

भाजपा की गुजरात इकाई के महासचिव प्रदीप सिंह वाघेला ने कहा कि अभी तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है और टूर्नामेंट का नाम ‘गांधीनगर लोकसभा प्रीमियर लीग 370’ रखा गया है और टूर्नामेंट की आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी।

वाघेला के अनुसार, टूर्नामेंट का नाम संविधान के अनुच्छेद 370 के नाम पर रखा गया है क्योंकि वह गांधीनगर लोकसभा सीट से सांसद अमित शाह हैं, जिन्होंने उस प्रावधान को निरस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो जम्मू और कश्मीर को एक विशेष दर्जा प्रदान करता था।

वाघेला ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी सांसदों से कहा है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में खेल टूर्नामेंट आयोजित करें। इस प्रकार, प्रतिभाशाली युवाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए, शाह ने हमें अपने निर्वाचन क्षेत्र में इस तरह के टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए कहा था। हम कबड्डी और क्रिकेट से शुरुआत करेंगे और फिर अन्य खेल शुरू करेंगे।’’
उन्होंने दावा किया कि गुजरात के लोग, विशेष रूप से गांधीनगर में, अनुच्छेद 370 शब्द से प्यार करते हैं क्योंकि उनके स्थानीय सांसद ने संसद में प्रस्ताव पेश किया था जिसके कारण इसे निरस्त कर दिया गया था।

उन्होंने कहा, "अभी तक, पूरी गांधी नगर लोकसभा सीट के लिए एक कबड्डी और एक क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने का फैसला किया गया है। क्योंकि क्रिकेट के लिए अधिक भीड़ होगी, गांधीनगर सीट के सात विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक के लिए एक क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा और इन विधानसभा स्तर के टूर्नामेंट के विजेता पुरस्कार के लिए फिर से एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे।"
वाघेला ने कहा कि टूर्नामेंट और टीमों के लिए पंजीकरण अभियान जल्द ही शुरू होगा।

उत्तर गुजरात के लिए भाजपा के मीडिया समन्वयक हितेश पटेल ने कहा कि इस टूर्नामेंट में 16-40 आयु वर्ग के गांधीनगर के लोग भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैदानों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह संभव है कि क्रिकेट खेल 10-12 ओवर के हों ताकि कम से कम पांच मैच प्रतिदिन खेले जा सकें।"
पार्टी सूत्रों ने कहा कि टूर्नामेंट संभवत: 15 दिसंबर से शुरू होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News