गुजरात एटीएस ने 2,500 करोड़ की हेरोइन जब्त होने के मामले में वांछित व्यक्ति को पकड़ा

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 05:53 PM (IST)

अहमदाबाद, 29 जुलाई (भाषा) गुजरात एटीएस ने पाकिस्तान से समुद्र के रास्ते अलग-अलग मौकों पर 2,500 करोड़ रुपये के मूल्य की हेरोइन भारत में तस्करी करने के मामले में कथित रूप से शामिल व्यक्ति को बृहस्पतिवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कच्छ जिले के मांडवी का निवासी शाहिद कसम सुमरा (35) कथित रूप से ''''मादक-पदार्थ आतंकवाद'''' में शामिल है क्योंकि उसने मादक पदार्थ के अवैध व्यापार से अर्जित धन का उपयोग आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण में किया।

एटीएस ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने विदेश से लौटे आरोपी को राष्ट्रीय राजधानी में हवाई अड्डे पर उतरते ही पकड़ लिया। 2018 से 2021 के बीच गुजरात और पंजाब में उसके खिलाफ चार मामले दर्ज किये गए थे। ये मामले इस अवधि के दौरान दोनों राज्यों के विभिन्न हिस्सों से 2,500 करोड़ रुपये के मूल्य की 530 किलोग्राम हेरोइन मिलने के बाद दर्ज किये गए थे। इनमें से तीन मामलों की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने अपने हाथ में ले ली है, जबकि एक मामला गुजरात एटीएस के पास है।

विज्ञप्ति के अनुसार, एटीएस को हाल ही में पता चला कि सुमरा ''''मादक-पदार्थ आतंकवाद'''' में भी शामिल था क्योंकि उसने अवैध ड्रग व्यापार के माध्यम से अर्जित धन को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल लोगों को दिया था। वह फरार था और अगस्त 2018 में गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले के सलाया शहर से 5 किलोग्राम ''पाकिस्तानी मूल'' की हेरोइन जब्त करने के बाद से उसका नाम पहली बार सामने आया । जिसके बाद से वह विभिन्न खाड़ी और अफ्रीकी देशों में छिपा हुआ था।

विज्ञप्ति के अनुसार बाद में जांच पता चला कि सुमरा और अन्य आरोपियों ने समुद्र मार्ग से पाकिस्तान से 2,300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की कुल 500 किलोग्राम हेरोइन की तस्करी की थी और अगस्त 2018 में गुजरात के मांडवी तट पर खेप को उतार दिया था।

एटीएस ने कहा कि बाद में सुमरा और उसके सहयोगियों ने ट्रकों से प्रतिबंधित पदार्थ पंजाब भेजा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्होंने सिमरनजीत सिंह संधू के इशारे पर पंजाब में तीन बार में 300 किलोग्राम मादक पदार्थ भेजा। संधू को हाल में इटली में इंटरपोल ने पकड़ा था। कुछ समय बाद, सुमरा के सहयोगियों ने शेष 200 किलोग्राम हेरोइन को पंजाब के अमृतसर में संधू के परिचित को पहुंचाया।

एटीएस ने कहा पंजाब एसटीएफ ने अलग-अलग अभियानों में इस खेप में से 188 किलोग्राम और 5 किलोग्राम प्रतिबंधित पदार्थ जब्त किया। एनआईए अब इन मामलों की जांच कर रही है, और सुमरा भी इस संबंध में वांछित था।

इस साल अप्रैल में, एटीएस और भारतीय तटरक्षक बल ने गुजरात तट के पास एक नाव को रोका और करीब 150 करोड़ रुपये की 30 किलोग्राम हेरोइन के साथ आठ पाकिस्तानी नागरिकों को पकड़ा।

एटीएस ने कहा कि बाद में पता चला कि सुमरा के इशारे पर आरोपी गुजरात में ड्रग्स की तस्करी करने की योजना बना रहे थे।
भाषा


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News