गुजरात एफडीसीए ने करीब 24 हजार गर्भपात किट जब्त किए, आठ गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Jun 14, 2021 - 04:20 PM (IST)

अहमदाबाद, 13 जून (भाषा) गुजरात में खाद्य और औषधि नियंत्रण प्रशासन (एफडीसीए) ने करीब 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के 24,363 गर्भपात किट के अलावा मादक पदार्थ बरामद किया है जिसे गैर कानूनी तरीके से बेचा जा रहा था। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
डीसीए आयुक्त हेमंत कोशिया ने बताया कि इन लोगों के खिलाफ औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है जबकि एक व्यक्ति को गुजरात पुलिस ने उसके पास से मादक पदार्थ मिलने के बाद एनडीपीएस अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया।
उन्होंने बताया कि चिकित्सकीय गर्भपात अधिनियम के तहत गर्भपात किट स्त्रीरोग विशेषज्ञ की अनुशंसा पर ही बेची जा सकती है।
एफडीसीए ने एक विज्ञप्ति में बताया कि आरोपियों में से एक अहमदाबाद निवासी पिंटू शाह गर्भपात किट, एक अन्य आरोपी व बनासकांठा के दीसा में वितरक विनोद माहेश्वरी और लोकेश माहेश्वरी से गैर कानूनी तरीके से खरीदता था और उन्हें बिना डॉक्टर की पर्ची के ऑनलाइन बेचता था। शाह ने गत डेढ़ साल में करीब 800 ऐसे किट की बिक्री ऑनलाइन की है।
विज्ञप्ति के मुताबिक दीसा के रहने वाले माहेश्वरी को ये किट फर्जी चिकित्सा पर्ची के आधार पर सूरत के जावेरी सांगला से मिलते थे। सांगला को भी ये किट आरोपी राजेश यादव से मिलते थे जो मुंबई की विपणन कंपनी में सेल्स मैनेजर है।
एफडीसीए के मुताबिक अन्य आरोपी की पहचान नीलय वोरा के तौर पर की गई है जो मुंबई में विपणन प्रतिनिधि है। वहीं अन्य आरोपी विपुल पटेल और मोनीश पंचाल है जिनके पास से ऐसे 700 किट मिले हैं।
बयान में कहा गया कि अन्य आरोपी तुषार ठक्कर के पास से मादक पदार्थ मिले हैं जिसे पुलिस को सौंप दिया गया है । उसे एनडीपीएस अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News