गुजरात के मेहसाणा में बनेगा 1,000 करोड़ रुपये की लागत से प्रौद्योगिकी पार्क

2020-10-21T23:55:40.063

अहमदाबाद, 21 अक्ट्रबर (भाषा) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बुधवार को मेहसाणा जिले में एक प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना के लिये शिलान्यास किया। इस पर 1,000 करोड़ रुपये की लागत आयेगी।
एबीएजे-क्यूथ्री टेकपार्क एक आधुनिक सुविधाओं वाला पार्क होगा जिसमें एलईडी टेलीविजन और एयर कंडीशनर्स का विनिर्माण किया जायेगा। प्रौद्योगिकी पार्क लगाने वाली कंपनी की विज्ञप्ति में यह कहा गया है। इसमें कहा गया है कि इस पार्क की स्थापना केन्द्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान और मेक इन इंडिया पहल के तहत की जा रही है।
विज्ञप्ति में रुपणी के हवाले से कहा गया है, ‘‘मैं मेहसाणा में एबीएजे-क्यूथ्री टेकपार्क का स्वागत करता हूं। इस विश्वस्तरीय सुविधा के तैयार होने से देश को दुनिया का इलेक्टमनिक्स विनिर्माण का बड़ा केन्द्र बनने की संभावनाओं के साथ दुनिया के नक्शे में स्थान मिलने में मदद मिलेगी।’’
प्रौद्योगिकी पार्क 13 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा और इसमें तीन साल की अवधि में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश होने का अनुमान है। पार्क में सालाना 25 लाख एलईडी टेलीविजन और 6 लाख एयर कंडीशनर्स की मांग को पूरा करने के लिये रोबोटिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होगा। इसमें एक शोध एवं विकास इकाई भी होगी।
प्रौद्योगिकी पार्क में 4,500 लोगों को रोजगार का अवसर उपलब्ध होगा।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News