गुजरात में भारी वर्षा, नर्मदा नदी किनारे से 2000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 08:42 PM (IST)

अहमदाबाद, 30 अगस्त (भाषा) गुजरात के विभिन्न हिस्सों में रविवार को भारी वर्षा होने से भरूच सहित कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। सरदार सरोवर बांध से पानी छोड़े जाने के चलते भरूच में नर्मदा नदी के किनारे के क्षेत्रों में पानी भर गया जिसके चलते वहां से 2000 से अधिक लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।
अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य एजेंसियों की टीमें भरूच में बचाव अभियानों में शामिल थीं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार तक कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक बारिश के साथ भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।
रविवार की सुबह से, पंचमहाल, राजकोट, बनासकांठा, वडोदरा, बोटाद, अहमदाबाद और कुछ अन्य जिलों में भारी बारिश हुई, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और कई नदियों और झीलों में पानी बढ़ गया।
अधिकारियों ने बताया कि दोपहर में, नर्मदा जिले के सरदार सरोवर बांध को इसके जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण 10 लाख क्यूसेक (क्यूबिक फुट प्रति सेकंड) से अधिक पानी मिला। इसमें से करीब 8.4 लाख क्यूसेक पानी नर्मदा नदी में छोड़ा गया जिससे नर्मदा और भरूच जिलों में निचले इलाकों में बाढ़ आ गई।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि बांध में जलस्तर रविवार दोपहर एक बजे तक 131.58 मीटर पर पहुंच गया जबकि इसके जलाशय में पूर्ण स्तर 138.68 मीटर है।
जिला आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक अधिकारी ने कहा कि भरूच में नर्मदा नदी के किनारे बसे निचले इलाकों से 2,103 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि भरुच, अंकलेश्वर और झगड़िया तालुका सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए। उन्होंने बताया कि भरुच शहर में नदी खतरे के निशान 24 फुट के काफी ऊपर 27.22 फुट पर बह रही थी, जिससे शहर से सटे इलाकों में लोग प्रभावित हुए।
एक अन्य अधिकारी ने बताया कि नर्मदा जिले में निचले क्षेत्रों में रहने वाले 34 लोगों को सरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया।

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) के अधिकारियों के अनुसार, सूरत, पंचमहाल, राजकोट, बनासकांठा, बोटाद, वड़ोदरा, देवभूमि द्वारका और जूनागढ़ जिलों में 11 तालुकों में रविवार को सुबह छह बजे से अपराह्न दो बजे के बीच 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News