अगले शैक्षणिक वर्ष से उच्च शिक्षा में पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित होगा: सावंत

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 10:42 AM (IST)

पणजी, सात अगस्त (भाषा) गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार अगले शैक्षणिक वर्ष से उच्च शिक्षण संस्थानों में पूरा पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के आधार पर लागू करेगी।

नीति आयोग की सातवीं संचालन परिषद की बैठक में सावंत ने कहा कि राज्य के विभिन्न उद्योग संगठनों के साथ हुए समझौतों के जरिए राज्य सरकार मानव संसाधन को कुशल बनाने के लिए काम कर रही है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सावंत के हवाले से कहा गया, ‘‘हमने राज्य में एनईपी के क्रियान्वयन के लिए काम शुरू कर दिया है। सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में इसे लागू करना शुरू कर दिया गया है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘महाविद्यालयों से लेकर विश्वविद्यालयों तक एनईपी का क्रियान्वयन शुरू कर दिया गया है। अगले शैक्षणिक सत्र से उच्च शिक्षण संस्थानों में सौ फीसदी पाठ्यक्रम एनईपी की तर्ज पर होगा।’’
सावंत ने बताया कि अगले पांच साल में गोवा के होटल एवं संबंधित उद्योग को दो लाख कार्यबल की आवश्यकता होगी जिन्हें सरकार प्रशिक्षण देगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में उद्योग को मानव संसाधन की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए तैयारी की जा रही है और इसी क्रम में 35 उद्योग संगठनों के साथ समझौते किए गए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News