Tesla को भारत में 3 और मॉडल लॉन्च करने की मिली मंजूरी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 12:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  अमेरिकी कंपनी टेस्ला के तीन अन्य मॉडल अब जल्द ही भारत में देखने को मिलेंगे। दरअसल, Elon Musk की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला (Tesla) के तीन अन्य मॉडल भारत में बेचने के लिए मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही कंपनी के भारत में बिकने वाले मॉडलों की संख्या 7 हो जाएगी।


PunjabKesari

होमोलोगेशन सर्टिफिकेट्स-
एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र द्वारा नियंत्रित वाहन सेवा द्वारा साझा की गई जानकारी के तहत अमेरिका की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने कंपनी की भारतीय सब्सिडियरी को तीन अतिरिक्त होमोलोगेशन सर्टिफिकेट्स यानी मान्यता मिल गई है। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि किन मॉडलों को अप्रूवल मिला है। बता दें कि होमोलोगेशन सर्टिफिकेशन किसी विषेश मॉडल को तभी प्राप्त होता है, जब वो मॉडल सड़क पर उतरने के योग्य साबित होता है और सरकार द्वारा निर्धारित सभी नियमों में पास होता है। भारत में वाहनों के होमोलोगेशन के लिए शिपिंग, रोड़ और परिवहन राजमार्ग मंत्रालय सभी की मंजूरी प्राप्त करनी जरूरी होती है।

PunjabKesari

बता दें कि टेस्ला ने जनवरी 2021 में अपनी भारतीय सब्सिडियरी की स्थापना की थी, लेकिन उसने देश में व्हीकल्स उतारने या लॉन्च के लिए कोई टाइमलाइन नहीं बताई थी।
 

सरकार मौजूदा बिजलीघर चीन को टक्कर देने के लिए देश को इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन का केंद्र बनाने के प्रयास में इलेक्ट्रिक वाहनों के स्थानीय निर्माण पर जोर दे रही है, जहां दुनिया की 70 प्रतिशत से अधिक इलेक्ट्रिक कारें बनाई जाती हैं। भारत में ईवी पर आयात शुल्क 100 प्रतिशत है यदि सीआईएफ (लागत बीमा और माल ढुलाई) मूल्य 40,000 डॉलर से अधिक है और सीआईएफ मूल्य 40,000 डॉलर से कम है तो 60 प्रतिशत है। टेस्ला के मॉडल वाई और मॉडल 3 की कीमत 38,700-41,200 डॉलर के बीच है।

PunjabKesari
 

दोनों मॉडलों ने 2020 में टेस्ला के वॉल्यूम का 90 प्रतिशत हिस्सा बनाया। 10 प्रतिशत का शेष हिस्सा मॉडल एस और मॉडल एक्स से आया, जिनकी कीमत 81,200-91,200 डॉलर के बीच है।
 

बता दें कि वर्ष की शुरुआत के बाद से ही टेस्ला भारत में अपनी जनशक्ति को मजबूत कर रही है और कई अनुभवी कर्मियों को शीर्ष पदों पर नियुक्त किया है। प्रशांत मेनन, जो चार साल से अधिक समय से टेस्ला के साथ हैं, अब भारत में टेस्ला के संचालन की देखरेख कर रहे हैं। टेस्ला ने पहले घोषणा की थी कि वैभव तनेजा, डेविड फेनस्टीन और वेंकटरंगम श्रीराम भारत में टेस्ला के संचालन के संचालन के लिए जिम्मेदार होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News