एक टक्कर... और टेस्ला को भरना होगा 148.6 करोड़ का हर्जाना

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 08:15 PM (IST)

ऑटो डेस्क : अमेरिका के टेक्सास में टेस्ला कंपनी के ऊपर पुलिस अधिकारियों ने मुकदमा दायर कर दिया। यह मुकदमा अधिकारियों ने इसलिए दायर किया क्योंकि कार ऑटोपायलट मोड में थी और ड्राइवर ने शराब पी रखी थी। दरअसल यह घटना 27 फरवरी, 2021 की है।इस घटना में 5 पुलिसकर्मी घायल हुए थे पांच पुलिस अधिकारियों द्वारा दायर मामले में टेस्ला को प्रतिवादी नामित किया गया है। अधिकारी एक रेस्तरां पर भी मुकदमा कर रहे हैं जो कथित तौर पर ड्राइवर की देखरेख करता था। 

पुलिस द्दावारा दायर मुकदमें में कहा गया है कि 27 फरवरी, 2021 को ऑटोपायलट मोड में चल रही टेस्ला मॉडल एक्स और सुरक्षा सुविधाओं की टेस्ला की मालिकाना प्रणाली से लैस कार ने कई पुलिस अधिकारियों को टक्कर मार दी, जो जो टेक्सास में ईस्टेक्स फ्रीवे पर ट्रैफ़िक की देखरेख कर रहे थे। इस हादसे में कई पुलिसकर्मी बुरी तरह से घायल हो गए थे। टेस्ला को इसलिए दोषी ठहराया जा रहा है, क्योंकि जिस समय कार का एक्सीडेंट हुआ उस दौरान कार ऑटोपायलट मोड में लगा हुआ था। टेस्ला इमर्जेंसी कार को डिडक्ट नहीं कर पाई और कार का एक्सीडेंट हो गया। 

जहां तक टेस्ला की बात है, कंपनी हमेशा से कार मालिकों को स्पष्ट रूप से कहा है कि अगर गाड़ी के साथ कोई एक्सीडेंट होता है तो इसका जिम्मेदार कंपनी नहीं कार ड्राइवर होगें। ऑटोपायलट मोड पर भी ड्राइवर को कार के कंट्रोल पर नजर रखनी पड़ती है। मुकदमा में आगे कहा गया, "डिफेंडेंट पापाज रेस्टोरेंट्स आईएनसी रेस्तरां पप्पासिटो के कैंटीना का मालिक है, जहां एक्सीडेंट से पहले टेस्ला कार ड्राइवर ने शराब पी थी। दुर्घटना के समय ड्राइवर को नशे के धुत में पाया गया। दुर्घटना से पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि ड्राइवर को नशे में हमले के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। अदालत में पेश होने वाले घायल अधिकारी ने इस मामले में एनएचटीएसए जांच का हवाला दिया। अधिकारी रेस्तरां और टेस्ला दोनों से $20 मिलियन से अधिक के हर्जाने का अनुरोध कर रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News