भारत का पहला SCV लॉन्च, सिंगल चार्ज पर 250 किमी चलेगा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 21, 2021 - 08:17 PM (IST)

ऑटो डेस्क : एंग्लियन ओमेगा समूह की कंपनी ओमेगा सेकी मोबिलिटी प्राइवेट (ओएसएम) ने भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्मॉल कमर्शियल व्हीकल (एससीवी) लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस एससीवी को M1KA नाम दिया है। ओमेगा सेकी मोबिलिटी 2021 की चौथी तिमाही से वाहन की बुकिंग लेना शुरू कर देगी। M1KA में एनएमसी आधारित 90 केडब्ल्यूएच की बैटरी दी गई है। यह इलेक्ट्रिक स्मॉल कमर्शियल व्हीकल सिंगल चार्ज पर 250 किलोमीटर की रेंज देगा। यानी एक बार इसे फुल चार्ज करने पर यह बिना रुके 250 किलोमीटर चलेगा। इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगेगा। रफ्तार की बात करें तो इसमें 100 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलेगी। इसमें 20 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स मिलेंगे। इसमें ग्राहकों को एंड्रॉइ़ड ऑटो की कनेक्टिविटी मिलेगी।

इलेक्ट्रिक स्मॉल कमर्शियल व्हीकल में 2 टन की लोडिंग क्षमता दी गई है। इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप, एलईडी डीआरएल और एलईडी फॉगलैंप्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।इस मौके पर ओमेगा सेकी मोबिलिटी के संस्थापक और अध्यक्ष उदय नारंग ने कहा, ‘‘ वाणिज्यिक वाहन के बाजार में ईवी के आगे निकलने की खास वजह लागत पर लाभ, स्थायी समाधान और केंद्र और राज्य सरकार से अधिक से अधिक समर्थन मिलना है। मौजूदा समय में लागू एसओपी और अनुकूल परिवेश प्रेरित करता है कि हम ग्राहकों के लिए नए-नए ईवी पेश करते रहें"। नारंग ने आगे कहा, ‘‘हम अत्याधुनिक प्रोडक्ट एम1केए पेश करते हुए बहुत उत्साहित हैं। ओमेगा सेकी मोबिलिटी नई पीढ़ी के इलेक्टिक कॉमर्शियल व्हीकल पेश कर नेट-जीरो कार्बन मोबिलिटी का विकास करने का मिशन मजबूत बना रही है।’’

ओमेगा सेकी मोबिलिटी के एमडी डॉ. देब मुखर्जी ने कहा, ‘‘भविष्य के परिवहन की जरूरत पूरी करने के लिए हाइ क्वालिटी की इंजीनियरिंग औक तकनीकी वाहनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए ओमेगा सेकी मोबिलिटी के वाहन बाजार में अग्रणी रहे हैं। इनके निर्माण के प्लेटफार्म को अनुकूल बनाया जा सकता है और इस तरह हम ग्राहकों को हमारी प्रोपराइटरी तकनीक से ई-मोबाइल सॉल्यूशन देते रहे हैं जो इन्हें खरीदने-चलाने की कुल लागत न्यूनतम कर देते हैं।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News