नीलामी में जा रहा है हार्ले- डेविडसन का इकलौता स्कूटर, डिजाइन देखकर चौंक जाएंगे आप

punjabkesari.in Monday, Sep 27, 2021 - 03:34 PM (IST)

ऑटो डेस्क:शायद आपको यकीन ना हो, लेकिन मोटरसाइकिल एक्सपर्ट हार्ले-डेविडसन कंपनी ने एक बार होंडा को टक्कर देने के लिए टॉपर नाम से एक स्कूटर मॉडल भी बनाया था। 1950 के दशक में हार्ले-डेविडसन ने इस स्कूटर को प्रोड्यूस करना शुरू किया था, जो अब मेकम की मशहूर लास वेगास मोटरसाइकिल नीलामी में जा रहा है। कमाल की बात यह है कि हार्ले ने सिर्फ 5 साल के लिए ही स्कूटर को प्रोड्यूस किया और उस समय इसके लिमिटेड मॉडल ही बिके थे। उसके बाद कंपनी ने इसके प्रोडक्शन को बंद कर दिया था। मेकम की लास वेगास मोटरसाइकिल नीलामी 25 जनवरी 2022 से शुरू होगी और 29 जनवरी तक चलेगी। यह नीलामी बाइक लवर्स के लिए होती है।

PunjabKesari

हार्ले-डेविडसन का यह स्कूटर उसके दूसरे प्रोडक्ट्स के जैसे थ्रिलिंग तो नहीं है, पर उस समय के हिसाब से इसकी डिजाइन और फीचर्स इसे अलग लुक देते हैं। 

टॉपर में 165 cc सिंगल-सिलेंडर टू-स्ट्रोक इंजन था, जो फ्लोरबोर्ड के बीच में लगा हुआ था। इसका इंजन एक प्रीमिक्स्ड गैसोलीन और तेल के मिक्सचर से चलता था। इसके अलावा इसको रस्सी से खींचकर स्टार्ट किया जाता था। दूसरे स्कूटर्स के जैसे टॉपर के इंजन में कूलिंग फैन नहीं था। कंपनी का मानना था कि स्कूटर्स के नीचे से गुजरने वाली हवा से कूलिंग हो सकती है,  लेकिन कुछ टॉपर्स ने ओवरहीटिंग की समस्या पैदा कर दी। 

PunjabKesari

टॉपर का फ्रंट बॉडी, फ्रंट फेंडर और फ्लोरबोर्ड स्टैम्प्ड स्टील से बने थे, और इंजन कवर और बॉडी मोल्डेड फाइबरग्लास से बने थे। कंपनी ने दो स्ट्रोक तेल के एक्सट्रा कंटेनर रखने के लिए सीट के नीचे स्टोरेज स्पेस दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Related News

Recommended News