Tesla की राह पर GM मोटर्स, क्लाउड-बेस्ड सिस्टम पर कर रही है काम

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 01:24 PM (IST)

ऑटो डेस्क: आजकल कारें नई टेक्लॉलोजी और हाईटेक फीचर्स से लैस होकर आ रही हैं। कंपनियां अपने स्तर से तमाम प्रयोग भी करती हैं। हाल ही में जनरल मोटर्स (जीएम) ने घोषणा की है कि वह 2023 से अपने नए वाहनों में अल्टिफी नाम का एक क्लाउड-बेस्ड सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी। दरअसल जीएम का लक्ष्य अपने वाहनों में ओवर-द-एयर अपडेट के लिए क्लाउड-आधारित सिस्टम का उपयोग करना है। जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ला पहले से ही अपने वाहनों के अंदर ओवर-द-एयर सॉफ्टवेयर की सुविधा देती है। 

PunjabKesari

इससे जनरल मोटर्स अपनी कारों के लिए स्मार्टफोन जैसे फीचर्स पेश कर सकेगी। जैसे- फेशियल रिकग्निशन से लेकर व्हीकल स्टार्ट करना।अल्टिफी से व्हीकल्स को ऐप्स और सर्विस के लिए एक प्लेटफॉर्म मिल जाएगा, जो इन दिनों ज्यादातर कनेक्टेड कारों में उपलब्ध हैं।

 

PunjabKesari

सॉफ्टवेयर सर्विस जीएम मोटर्स की वीकनैस रही हैं, क्योंकि कंपनी के कस्टमर्स अभी भी नेविगेशन और दूसरी सेवाओं के लिए अपने स्मार्टफोन पर निर्भर हैं। हालांकि, अल्टिफी के साथ, जीएम मोटर्स अपनी इस छवि को बदलने की उम्मीद करता है।

इसके अलावा जीएम मोटर्स अपने क्लाउड-बेस्ड सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म में कुछ नए फीचर्स जोड़ने की सोच रहा है। जिसमें कारों में स्कूली इलाकों में गाड़ी की गति धीमा करने की सेटिंग्स शामिल हो सकती हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म V2X को होस्ट करने में भी सक्षम हो सकता है। इसके अलावा अपने ड्राइवरों को खतरों या बदलती सड़क की स्थिति के बारे में अलर्ट करने की सेटिंग्स भी हो सकती हैं।

PunjabKesari

इतना ही नहीं, जीएम मोटर्स चीन में अपने फ्यूचर मॉडल के लिए सेल्फ-ड्राइविंग टैक्निक डवलप करने पर भी विचार कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में एक चीनी ड्राइविंग स्टार्टअप मोमेंटा में $ 300 मिलियन का निवेश किया है, जो चीन की उन कंपनियों में से एक है, जो वहां एचडी मैप इकट्ठे करने का परमिट रखती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News