ग्राहक 12 हजार रुपए तक का स्मार्टफोन खरीदने से पहले चैक कर रहे ये फीचर्स

punjabkesari.in Tuesday, Sep 21, 2021 - 06:44 PM (IST)

गैजेट डेस्क: भारतीय मोबाइल फोन बाजार में ग्राहक खरीददारी के दौरान 6 हजार रुपए से लेकर 12 हजार रुपए तक के स्मार्टफोन में कैमरा और बैट्री को अधिक तरजीह देते हैं। शोध सलाह देने वाली कंपनी टेकआर्क की मंगलवार को जारी जीएपी विश्लेषण रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सेगमेंट में स्मार्टफोन की खरीद करते समय 50 प्रतिशत ग्राहक कैमरा को महत्वपूर्ण मानते हैं। ग्राहक इंटीरियर और एक्सटीरियर फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी के मानक पर कैमरा की क्वालिटी चैक करते हैं। कैमरा से नाइट फोटोग्राफी में बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद की जाती है जबकि अब जूम फीचर यूजर को कम प्रभावित कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर, मोबाइल फोन निर्माता कंपनी टेक्नो इस सेगमेंट में ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में अग्रणी ब्रांड के रूप में उभरा है। इसके बाद ओप्पो और रियलमी का स्थान आता है। टेक्नो के स्माटर्फोन की खासियत इसका बेहतर कैमर के साथ-साथ बैट्री, डिस्प्ले और टच स्क्रीन है। रिपोर्ट के मुताबिक छह हजार से 12 हजार रुपए तक स्मार्टफोन में बैट्री के लिहाज से रियलमी अव्वल है। वहीं, इस सेगमेंट में ओप्पो का अपने स्मार्टफोन मे बेहतर साउंड सिस्टम देने में दबदबा कायम है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि आगामी त्योहारी सीजन में इस सेगमेंट के स्माटर्फोन की बिक्री मुख्य रूप से टियर दो शहरों और कस्बों में होने की उम्मीद है। इन क्षेत्रों के 68 प्रतिशत ग्राहक पहले से 12000 रुपए या उससे कम कीमत के स्माटर्फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News