दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, पुराने वाहन नहीं होंगे कबाड़

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 04:16 PM (IST)

ऑटो न्यूज़: दिल्ली सरकार ने 10 साल पुराने डीज़ल वाहन चालकों के लिए बड़ा फैसला लिया है। इसकी घोषणा दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने की है। गहलोत ने कहा कि अब दिल्लीवासी अपने पुराने डीज़ल वाहनों को इलेक्ट्रिक किट से रेट्रोफिट करवा सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा निर्माताओं की लिस्ट तैयार की जाएगी।

इस फैसले के तहत 10 साल बाद भी दिल्ली सरकार आपको दिल्ली-एनसीआर में वाहन चलाने की अनुमति देगी। सरकार का यह फैसला दिल्ली में मौजूदा 10 साल से पुराने डीजल वाहन चालकों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है

इसी के साथ कैलाश गहलोत ने कहा, "दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक रेट्रोफिटिंग के लिए आईसीई व्हीकल्स का रास्ता खुला है। अगर व्हीकल फिट पाया जाता है, तो वे अपने डीजल वाहन को इलेक्ट्रिक इंजन में बदल सकते हैं। इसके लिए विभाग टैस्टिंग एजेंसियों द्वारा शुद्ध इलेक्ट्रिक किट मेकर्स की लिस्ट बनाएगा।

आपको बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NCT) और सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में 10 साल से पुराने डीज़ल और 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहनों को दिल्ली में बैन कर दिया था, पर दिल्ली सरकार के इस फैसले को देखकर यह लगता है कि पुराने वाहन चालकों को काफी राहत मिलने वाली है।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक लाइट व्हीकल्स के ओनर्स के लिए अच्छी खबर है। अब इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल्स को नो-एंट्री वाले घंटों में सड़कों पर एंट्री की अनुमति दी जाएगी। दिल्ली सरकार की ईवी पॉलिसी लॉन्च होने के बाद लाइट कमर्शियल व्हीकल्स के रजिस्ट्रेशन में 95% का उछाल देखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News