ऑडी ने की पहली इलेक्ट्रिक कार की घोषणा, 22 जुलाई को होगी लॉन्च

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 08:57 PM (IST)

ऑटो डेस्क : जर्मनी की मशहूर कार निर्माता कंपनी ऑडी ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने इस कार को ई ट्रॉन नाम  दिया है और यह भारत में 22 जुलाई को लॉन्च की जाएगी। लॉन्चिंग से पहले ही इसे भारत के ऑडी के चुनिंदा शोरूम में भेज दिया गया है। कंपनी जल्द ही इसकी एडवांस  बुकिंग भी शुरू कर सकती है।

मर्सिडीज बेंज और जुगआर से होगा मुकाबला

लॉन्च होने के बाद इस कार का मुकाबला मर्सिडीज बेंज ईक्यूसी और जुगआर आईपेस जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों से होने वाला है। ऑडी अपनी इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार E-Tron कार को विश्व के दूसरे देशों में पहले ही बिक्री के लिए उपलब्ध करा चुकी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस कार को खासी सफलता मिलने के बाद कंपनी ने इसको भारत में लॉन्च करने का फैसला किया है। भारत में कुछ बदलावों के साथ इस कार को पेश किया जा रहा है। जिसमें ऑनबॉर्ड चार्जर और 71.2 किलोवाट का बैटरी पैक शामिल है।

PunjabKesari

ऑडी की इस इलेक्ट्रिक कार की पावर की बात करें तो इस कार में कंपनी ने 71.2 किलोवाट का बैटरी पैक दिया है जो 312 पीएस की पावर और 540 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इसके अलावा सके दूसरे बैटरी पैक की बात करें तो वो 95 किलोवाट का है जो 360 पीएस की पावर और 561 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

ये फीचर्स होंगे उपलब्ध

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें एंबिएंट लाइटिंग, फॉर जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, पावर एजस्टेबल ड्राइवर सीट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ, के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ये सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ कनेक्ट होगा। अब बात करते हैं इसकी रेंज और स्पीड के बारे में तो कंपनी का दावा है कि ये कार सिर्फ 6.8 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है। इसके अलावा इसमें आपको 190 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड मिलेगी। ये कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 365 से 436 किलोमीटर तक की लंबी रेंज देती है। कीमत को लेकर कंपनी ने अभी तक किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News