नया मैकबुक 15, एप्पल ने iOS 17 समेत कई दमदार फीचर किए लॉन्च

6/6/2023 12:37:32 AM

गैजेट डेस्कः एप्पल का WWDC इंवेंट शुरू हो चुका है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने WWDC की शुरूआत करते हुए कहा कि यह बेहद खास होने जा रहा है। हमने दुनियाभर के डेवलपर्स के साथ मिलकर यूजर्स को नया अनुभव देने की कोशिश की है। एप्पल ने बहुप्रतीक्षित नए मैकबुक एअर से पर्दा हटा दिया। यह मैकबुक 15 इंच का है। 

कंपनी का दावा है कि इसमें डिस्प्ले 25 फीसदी ज्यादा ब्राइट है और बैटरी लाइफ 50 फीसदी ज्यादा है। साथ ही यह 40 फीसदी पतला भी है। इसके परफॉर्मेंस के मोर्चे पर कई सुधार कई गिए हैं। इसमें वीडियो कॉल के लिए 1080p कैमरा और 6 स्पीकर हैं। नया 15-इंच MacBook Air Apple के M2 चिपसेट से ऑपरेट होता है।

नए मैकबुक की कीमतें 1,299 डॉलर यानी करीब 1.07 लाख रुपये से शुरू होंगी। नया मैकबुक 3 वैरिएंट में आने वाला है। Apple ने M2 Max, M2 Ultra SoC के साथ नया Mac Studio मॉडल लॉन्च किया है। यह मैक्स से 30 प्रतिशत फास्ट है और 192GB मेमोरी के साथ आता है। 

Apple ने 15-इंच डिस्प्ले का MacBook Air और मैक स्टूडियो मॉडल लॉन्च किया है। इस इवेंट में कई और बड़े ऐलान हो सकते हैं। इसमें  iPhones, Macs, Smart Watches, iPads, और Apple TV के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम का ऐलान किया जा सकता है। इस साल Reality AR/VR हेडसेट को भी लॉन्च हो सकता है। 

iOS 17 में होंगे बड़े बदलाव
इवेंट में बताया गया कि iOS 17 में कुछ बड़े नए बदलाव हो रहे हैं। फोन के ऐप में अब पर्सनलाइज्ड कॉन्टैक्ट पोस्टर्स मिल रहे हैं। लाइव वॉइसमेल कॉल करने वाले के बोलते ही रियल टाइम में वॉइसमेल का लाइव ट्रांसक्रिप्शन आएगा। iOS 17 में फेसटाइम अब आपको किसी के लिए एक मैसेज रिकॉर्ड करने देगा, अगर वो शख्स आपकी कॉल रिसीव नहीं कर पाने की स्थिति में है। कंपनी ने मैसेज ऐप को भी पहले से ज्यादा बेहतर किया है। इसमें लोकेशन शेयरिंग समेत कई सुविधाएं मिलेंगी। अब कंपनी चेक इन का फीचर भी जोड़ दिया है, जिसकी मदद से यूजर्स को जानकारी मिलेगी कि उनके फ्रेंड्स या फैमिली मेंबर अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचे हैं या नहीं। साथ ही ये सभी जानकारियां एन्क्रिप्टेड रहेंगी।

ऐपल ने iOS 17 में पर्सनलाइज्ड कॉलर पोस्टर का ऑप्शन जोड़ा है। इसकी मदद से यूजर्स किसी कॉन्टैक्ट पोस्टर को उसकी फोटो या ईमोजी से अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी लाइव वॉयसमेल का फीचर जोड़ा है, जिसकी मदद से यूजर्स की प्राइवेसी पहले से ज्यादा मजबूत होगी। इसकी मदद से लाइव वॉयस कॉल का ट्रांसक्रिप्ट होगी। इसके अलावा फेसटाइम पर भी रिकॉर्ड मैसेज सेंड करने का ऑप्शन जोड़ा गया है।

अब iPhone को आप बेडसाइड क्लॉक की तरह यूज कर सकते हैं। कंपनी ने iOS 17 के साथ Standby फीचर दिया है। ये फीचर देखने में काफी दिलचस्प है और ये फोन को पूरी तरह से बेडसाइट क्लॉक में तब्दील कर सकता है।

iPadOS 17 नए फीचर्स के साथ अपग्रेड होंगे
iOS 17 और iPadOS 17 नए फीचर्स के साथ अपग्रेड होंगे। Journal एक बिल्कुल नया ऐप है, जो इस साल के अंत में आ रहा है। आपकी उपयोग की आदतों के आधार पर सुझाव देने के लिए जर्नल ऑन-स्क्रीन डिवाइस लर्निंग का उपयोग करता है। आप यह कंट्रोल कर सकते हैं कि आप डिवाइस को कौन से सुझाव दिखाना चाहते हैं। 

‘हे सीरीकी जगह बोलें सिर्फ सीरी
वॉयस असिस्टेंट सीरी का इस्तेमाल करने के लिए अब आपको ‘हे सीरी’ बोलने की जरूरत नहीं है. आप केवल ‘सीरी’ बोलकर भी इसका फायदा उठा पाएंगे।

Airpods में मिलेगा एडेप्टिव ऑडियो का सपोर्ट
एप्पल ने अपने इवेंट में Airpods में नए फीचर्स के बारे में भी जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि बहुत जल्द ही Airpods में अडेप्टिव ऑडियो का सपोर्ट मिलेगा। इससे म्यूजिक सुनने के दौरान बाहर की आवाज को बंद कर देगा। इसेक साथ ही यह फेवरेट म्यूजिक के हिसाब से वॉल्यूम सेट करेगा।

MacOS 14 यानी MacOS Sonoma
नए macOS का नाम Sonoma रखा गया है. macOS Sonoma में कई नए फीचर्स दिए गए हैं और विजेट्स पर काफी काम किया गया है। विजेट्स को ऐडेप्टिव बनाया गया है ताकि दूसरे फीचर्स यूज करने के दौरान विजेट्स से परेशानी ना हो। विजेट्स सर्च करने के लिए खास ऑप्शन दिया गया है जहां से आप डायरेक्ट विजेट्स सर्च कर सकते। 

Apple Car Play में मिलेगा SharePlay।।।।
ये शानदार फीचर है। अगर आप कार में Apple Car Play यूज करते हैं तो अब आपके साथ बैठा शख्स अपने iPhone से SharePlay के जरिए आपकी कार के म्यूजिक सिस्टम से गाना बजा पाएगा। अब तक सिर्फ जो फोन कार के साथ कनेक्ट होता है उससे ही गाने बजते हैं। लेकिन SharePlay के जरिए कोई दूसरा शख्स भी अगर चाहे तो गाना बजा सकता है। ये काफी प्रैक्टिकल और यूजफुल फीचर साबित होगा, खास तौर पर उनके लिए जो लगातार Apple Car play यूज करते हैं।

Apple Vision Pro लॉन्च
Apple ने वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट लॉन्च कर दिया है। जिसका नाम Vision Pro होगा। इसमें ऑग्मेंटेंट रिएलिटी और मिक्स्ड रियलिटी का यूज किया गया है। टिम कुक ने कहा है कि Apple Vision Pro एक नई शुरुआत है। Apple Vision Pro एक AR-VR हेडसेट है। इसमें यूजर्स को तमाम स्मार्ट फीचर्स एक डिस्प्ले लेस एक्सपीरियंस के साथ मिलेंगे। इसमें यूजर्स को किसी डिस्प्ले की जरूरत नहीं होगी बल्कि वे किसी भी साइज का डिस्प्ले अपने लिए क्रिएट कर सकते हैं. इसे यूजर्स अपनी आवाज, हाथ और आंखों से यूज कर सकेंगे।

कंपनी ने प्रेजेंटेशन में Apple Vison Pro के बारे में जैसा बताया है उसे देख कर लगता है ये फ्यूचर है, लेकिन ये कितना सक्सेस होगा ये नहीं कहा जा सकता है। बात ये है कि आप इस हेडसेट को लगातार वो सबकुछ कर सकते हैं जो मोबाइल में कर सकते हैं। आप किसी से बातचीत कर सकते हैं, मैसेज भेज सकते हैं, फाइल रीसिव कर सकते हैं, मीटिंग अटेंड कर सकते हैं, ग्रुप कॉल ज्वाइन कर सकते हैं, गेमिंग कर सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं। इससे भी ज्यादा... आप ऐप्स किसी और के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

Apple Watch में watchOS 10 अपडेट
एप्पल ने स्मार्टवॉच के लिए watchOS 10 का अपडेट दिया है। watchOS 10  में यूजर्स को एक नया  इंटरफेस मिलेगा। अब एप्पल वॉच यूजर्स डिजिटल क्राउन से ‘स्मार्ट स्टैक’ में विजेट्स देख पाएंगे।

एप्पल के अनाउंसमेंट के बाद शेयरों में आई तेजी
एप्पल के सालाना इवेंट के दौरान शेयर बाजार में भी चहल-पहल दिखी। वॉल स्ट्रीट पर एप्पल का शेयर कार्यक्रम के दौरान ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। एप्पल का शेयर 2 फीसदी की तेजी के साथ 185 डॉलर के पास ट्रेड कर रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News

static