अगर आप भी करते हैं दोस्तों और रिश्तेदारों के Netflix पासवर्ड का यूज तो आपके लिए है ये खबर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 12:30 PM (IST)

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बहुत से लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के Netflix अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं... अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आपके लिए यह बुरी खबर है। अब आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के Netflix पासवर्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

दरअसल, नेटफ्लिक्स बहुत जल्द नया पासवर्ड शेयरिंग फीचर लेकर आ रहा है, जिसमें घर के बाहर के लोगों नेटफ्लिक्स अकाउंट लॉगिन नहीं कर पाएंगे। Netflix के नए नियमों के अनुसार इसके यूजर्स अपने सब्सक्रिप्शन को अपने घरों के बाहर किसी से शेयर नहीं कर पाएंगे। घर के बाहर किसी भी यूजर्स को इसे चलाने के लिए पेमेंट करना होगा।

बाहर के देशों में इतने पैसे वसूल रहा Netflix

बता दें कि नेटफ्लिक्स कुछ लैटिन अमेरिकी देशों में नए पासवर्ड शेयरिंग फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इसमें कोस्टा रिका, चिली, पेरू जैसे देश शामिल हैं। इन देशों में दोस्तों और घर के बाहर के लोगों के Netflix अकाउंट चलाने पर 3 डॉलर करीब 250 रुपये मंथली चार्ज किया जाएगा। अभी इस बात कि जानकारी नहीं है कि भारत में दोस्तों के अकाउंट पर Netflix चलाने के लिए कितने पैसे देने होंगे।

Netflix इस तरह करेगा दोस्त और रिश्तेदारों की पहचान

अब आप सोच रहे होंगे कि नेटफ्लिक्स कैसे पहचान करेगा कि कौन आपका दोस्त है और कौन रिश्तेदार। आपको बता दें कि इसके लिए नेटफ्लिक्स नए पासवर्ड शेयरिंग नियम को आईपी पते, डिवाइस आईडी और अकाउंट एक्टिविटी के जरिए से लागू करेगा। गौरतलब है कि Netflix चेक करेगा कि कौन सी डिवाइस आईडी, इंटरनेट के आईपी एड्रेस और लोकेशन पर लॉगिन किया गया। 

इस वजह से उठाया Netflix ने यह कदम

पिछले 10 सालों में पहली बार साल 2022 में यूजर्स संख्या में गिरावट आई थी। जिसकी वजह से कंपनी को काफी नुकसान हुआ। 

भारत में सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान

Netflix ने भारत में सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान 149 रुपये में शुरू किया है। फिलहाल Netflix के चार प्लान मौजूद हैं। इसमें मोबाइल ओनली प्लान 149 रुपये में, बेसिक प्लान 199 में और स्टैंडर्ड प्लान 499 रुपये और प्रीमियम प्लान 649 रुपये में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Recommended News

Related News