School Reopen: महाराष्ट्र में 17 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, जानें क्या है गाइडलाइन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 11, 2021 - 01:01 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: महाराष्ट्र सरकार स्कूलों में 17 अगस्त से और कक्षाओं की पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया है। इस फैसले के तहत शहरी भागों में 8 वीं से 12वीं कक्षा तक स्कूल 17 अगस्त से खोले जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में 5 वी से 7 वीं कक्षा तक स्कूल 17 अगस्त से खोल दिए जाएंगे। राज्य सरकार की ओर से मंगलवार को जारी एक आदेश में इसकी जानकारी दी गयी है।

प्रत्येक बेंच में एक छात्र बैठेगा
संबंधित क्षेत्र में स्कूल खोलने का निर्णय लेने के लिए एक चार सदस्यीय पैनल का गठन किया जाएगा जिसका नेतृत्व नगर आयुक्त जिला कलेक्टर संबंधित क्षेत्र शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के आधार पर किया जाएगा। जारी हुए गाइडलाइन के मुताबिक, स्कूलों में आने वाले शिक्षकों का टीकाकरण अनिवार्य है। शिफ्टों में स्कूल संचालित होंगे। इस दौरान कोविड-19 नियमों का पालन किया जाएगा। प्रत्येक बेंच में एक छात्र बैठेगा और बेंच में 6 मीटर की दूरी होनी चाहिए।

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य
गौरतलब है कि, केवल उन्हीं क्षेत्रों में स्कूल खोले जाने के भी निर्देश हैं जहां पिछले 30 दिनों में कोविड-19 मामले कम हुए हैं। यहीं नहीं सरकार सभी सामाजिक सभा और स्कूल समारोह आदि पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगी। भीड़ से बचने के लिए अभिभावकों को स्कूल परिसर में नहीं जाने दिया जाएगा।

इन राज्यों में भी स्कूलों को खोलने की तैयारी
बिहार में प्राइमरी से लेकर हायर सेकंडरी तक यानी कक्षा 1 से 10 तक के सभी स्‍कूलों को अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से खोलने की उम्मीद है। राज्‍य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के बयान की मानें तो अगर सूबे में स्थितियां अनुकूल रहीं तो अगस्त के दूसरे सप्ताह से स्कूल खोलने की खातिर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। यहां 11वीं और 12वीं के स्कूल जुलाई में ही खोले जा चुके हैं।

पंजाब में 26 जुलाई से कक्षा 10, 11 और 12 के स्‍कूल खुल रहे हैं। यहां सिर्फ उन्‍हीं टीचर्स और स्‍टाफ को स्‍कूल में एंट्री मिलेगी जो पूरी तरह वैक्‍सीनेट हो चुके होंगे। स्‍टूडेंट्स स्‍कूल आएं या नहीं, इसपर अभिभावकों का निर्णय अंतिम होगा। इसके अलावा झारखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात जैसे राज्यों में स्कूल खोलने का निर्णय लिया जा चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News