नीट और जेईई 2021 परीक्षा होगी या नहीं! शिक्षा मंत्री ने दिया ये जवाब

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 02:18 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट को लेकर साफ किया कि अभी NEET 2021 को रद्द करने की कोई योजना नहीं है। यह कहकर ही उन्होंने तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया है। मंत्री ने बताया कि हमने 2020 में NEET को तीन बार स्थगित किया और छात्रों को अपनी परीक्षा सेंटर्स बदलने का मौका दिया। हम परीक्षा रद्द कर सकते थे, लेकिन छात्रों और देश के लिए यह बहुत बड़ा नुकसान होता। 

शिक्षा मंत्री ने गुरुवार को जेईई 2021 की परीक्षाओं को लेकर भी पूछे गए कई सवालों के जवाब दिए। जब एक छात्र ने उनसे जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीख के बारे में सवाल पूछा तो मंत्री ने उत्तर देते हुए कहा कि हम जेईई 2021 परीक्षा के आयोजन की तारीख को जल्द सुनिश्चित करेंगे। नीट परीक्षा 2021 के ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मोड में आयोजित किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी तक हम लोगों ने नीट परीक्षा ऑफलाइन मोड में ली है। जेईई परीक्षा को ऑनलाइन किया है। नीट को ऑनलाइन नहीं किया है।

जेईई मेन एग्जाम 2021 का सिलेबस होगा कम
इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजि होने वाली परीक्षा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय साल में तीन से चार बार कराने पर विचार कर रहा है। अभी यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई मेन एग्जाम 2021 का सिलेबस भी कम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई भी फैसला लिया जाएगा। न्होंने बताया कि हमें सुझाव मिले हैं कि जेईई मेन की परीक्षाओं का स्थगित करों या अवसरों को साल में दो बार से ज्यादा दो। इसको लेकर मंत्रालय विचार कर रहा है कि जेईई मेन परीक्षा साल में तीन बार या चार बार आयोजित की जाए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News