Recruitment 2021 : राजस्थान में हेडमास्टर के 83 पदों पर वैकेंसी, जानें योग्यता संबंधी अन्य डिटेल

punjabkesari.in Friday, Mar 26, 2021 - 06:46 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क : राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर के 83 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 मार्च 2021 से शुरू हो गया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आरपीएससी (RPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

महत्वपूर्ण तारीखें 
आवेदन शुरू होने की तारीख- 24 मार्च 2021
आवेदन की आखिरी तारीख- 23 अप्रैल 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 23 अप्रैल 2021

एजुकेशन क्वालिफिकेशन
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन स्ट्रीम से बैचलर डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। बैचलर डिग्री या डिप्लोमा में 48 प्रतिशत नंबर होना चाहिए। इसके अलावा, किसी भी स्कूल में पांच साल पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए। साथ ही राजस्थानी संस्कृति की जानकारी होनी चाहिए।

आयु सीमा
RPSC हेडमास्टर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी।

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क की बात करें, तो जनरल व अन्य राज्यों के आवेदकों को 350 रुपए, ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए और एससी, एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए निर्धारित किया गया है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। भर्ती से संबंधी तमाम जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। 

आधिकारिक वेबसाइट


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News