India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग में 1421 पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास करें अप्लाई

punjabkesari.in Monday, Apr 19, 2021 - 04:04 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: 10वीं पास युवाओं के पास डाक विभाग में नौकरी पाने का शानदार मौका है। इंडियन पोस्ट ऑफिस ने ग्रामीण डाक विभाग में 1421 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती परीक्षा पोर्टल appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन 15 अप्रैल से शुरू हो गए हैं और आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 21 अप्रैल का समय दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 7 अप्रैल तय की गई थी लेकिन अब इसे बढ़ा कर 21 अप्रैल कर दिया गया है। 

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत तिथि- 15 अप्रैल 2021
ऑनलाइन ऑवेदन की आखिरी तिथि: 21 अप्रैल 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तिथि- 21 अप्रैल 2021

वैकेंसी डीटेल्स
ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM)
असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM)
डाक सेवक

आयुसीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 साल से लकर 40 साल के बीच निर्धारित की गई है। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के आधार पर आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान है। 

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से या संस्थान से 10वीं में पास होना अनिवार्य है। साथ ही सम्बन्धित राज्य/सर्किल की ऑफिशियल रीजनल लैंग्वेज को एक विषय के रुप में 10वीं में पढ़ा होना चाहिए। इसके साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट का होना भी जरूरी है।

आवेदन शुल्क
यूआर, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, पुरुष, ट्रांस-मैन कैटेगरी के उम्मीगवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है जबकि एससी, एसटी, महिला, ट्रांस-महिला और सभी PwD उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है। विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News