UPSC Prelims 2020: आज जारी हो सकती है प्री एग्जाम की तारीख, देखें डिटेल

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 03:54 PM (IST)

नई दिल्ली- संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए संशोधित तिथियों की घोषणा 20 मई को होने की उम्मीद है। इससे पहले सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम तारीखें चेक कर सकते है।

UPSC

गौरतलब है कि इससे पहले यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दिया गया था। देश में लॉकडाउन बढ़ने की वजह से 4 मई को यूपीएसई सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और अधिसूचना में कहा गया था कि परीक्षा की नई तारीख की घोषणा कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति के आकलन के बाद की जाएगी।

परीक्षा डिटेल - मार्क्स और स्टेज   
सिविल सर्विसेज की परीक्षा 3 स्टेज में होती है। पहली स्टेज में प्री परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है। इसके बाद जो उम्मीदवार मेन परीक्षा में पास होते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन परीक्षा 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है।

ऐसे करें चेक 
यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही एग्जाम डेट चेक कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News