Inspirational Story: शादी के 15 दिन बाद NRI पति ने छोड़ा, टूटने की बजाय IAS बन गई लड़की

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 10:44 AM (IST)

नई दिल्ली: ऐसा अक्सर देखा जाता है पति के छोड़ने पर महिलाएं जीने का मकसद ही छोड़ देती हैं। यहीं नहीं वो टूट कर बिखर जाती है। लेकिन इस महिला ने अपनी मेहनत और लगन से कठिनाइयों का सामना करके आईएएस अफसर बनने का सपना साकार किया है। बात कर रहे है कोमल गणात्रा की, जिन्होंने अपने दम पर यूपीएससी की परीक्षा पास की है। उनके लिए ये परीक्षा पास करना आसान नहीं था, कई कठिनाइयों का सामना करने के बाद कोमल IAS बनी है आइए जानते हैं उनकी कहानी---

Image result for Komal Ganatra

पति ने न्यूजीलैंड जाने के लिए छोड़ा
26 साल की उम्र में शादी करने वाली कोमल को उनके पति ने सिर्फ न्यूजीलैंड जाने के लिए छोड़ दिया था। दरअसल, उनकी शादी एक NRI से हुई थी। पति के छोड़कर चले जाने पर कोई भी इंसान टूट जाता है,  लेकिन कोमल ने हिम्मत नहीं हारी जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। 

Image may contain: Komal Ganatra

लिटरेचर में किया था टॉप
गुजराती मीडियम से पढ़ी कोमल ने जिस साल शादी की थी उसी साल वो लिटरेचर जैसे मुश्किल सब्जेक्ट की टॉपर बनी थीं। बता दें कि वे शादी से पहले स्कूल में टीचर भी रह चुकी हैं। कोमल ने ओपन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर तीन भाषाओं में अलग-अलग यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन भी किया है। 

Image may contain: Komal Ganatra

पति की वजह से नहीं दिया था GPSC का इंटरव्यू
कोमल ने बताया कि उसने गुजरात लोक सेवा आयोग का मेंस भी पास किया था जैसे ही उनका इंटरव्यू आया तो उनके पति ने उन्हें इस इंटरव्यू की परमिशन नहीं दी। बता दें कि अब वे रक्षा मंत्रलालय में एडमिनिस्‍ट्रेटिव ऑफिसर हैं। 

Image may contain: Komal Ganatra

पापा ने IAS बनने के लिए किया प्रेरित 
कोमल ने बताया कि 'शुरू से ही मेरे पापा ने हमें जिंदगी में आगे बढ़ना सिखाया है, जब मैं छोटी थी, तभी से पिता कहते थे कि तुम बड़ी होकर IAS बनना, लेकिन उस समय मैं नासमझ थी, यूपीएससी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, मगर मेरे पिता ने हमेशा मुझे हिम्मत दी है, उन्होंने मुझे समझाया कि तुम श्रेष्ठ हो। 

Image may contain:Komal Ganatra

जानिए कोमल ने इंटरव्यू में क्या कहा?
कोमल ने एक इंटरव्यू में कहा ' हम सोचते हैं कि शादी हमें परिपूर्ण बनाती है'. मैं भी ऐसा ही सोचती थी, जब तक मेरी शादी नहीं हुई थी. पति के छोड़कर चले जाने के बाद मुझे समझ आ गया था कि जीवन में एक लड़की के लिए शादी ही सबकुछ नहीं है. उसका जीवन इससे भी आगे हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News