UPSC NDA/NA Exam 2021: महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुरू, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 04:02 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने अविवाहित महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति दी है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (द्वितीय), 2021 में भाग लेने वाली महिलाएं यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। महिला उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर, 2021 निर्धारित की गई है। यह परीक्षा 14 नवंबर को होगी।

शीर्ष न्यायालय के अंतरिम निर्देश का अनुपालन करते हुए यूपीएससी ने इस परीक्षा के लिए अपनी वेबसाइट पर ‘‘केवल अविवाहित महिला उम्मीदवारों'' के लिए आवेदन की व्यवस्था करने का फैसला किया है जो राष्ट्रीयता, आयु, शैक्षणिक योग्यता आदि मापदंडों पर खरी उतरती हैं। इसमें बताया गया कि महिला उम्मीदवारों के लिए शारीरिक मापदंड तथा रिक्तियों की संख्या के बारे में जानकारी रक्षा मंत्रालय से मिलने के बाद दी जाएगी।

14 नवंबर को होगी परीक्षा 
अविवाहित महिला उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर 24 सितंबर से आठ अक्टूबर शाम छह बजे तक आवेदन कर सकती हैं। वक्तव्य में बताया गया कि इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यह परीक्षा 14 नवंबर को होगी। उच्चतम न्यायालय ने 18 अगस्त को लैंगिक समानता की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए योग्य महिलाओं को नवंबर में एनडीए की परीक्षा में भाग लेने की अनुमति दी थी।

डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर करें आवेदन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News