UPSC Civil Services Exam: 5 जून को होगा परीक्षा की तारीख का ऐलान, लिंक से चेक करें डिटेल

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 11:35 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से लॉकडाउन के दौरान बहुत सी परीक्षाएं स्थगित कर दी है। ऐसे में अब संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से 31 मई को आयोजित होने प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया था जिकी वजह से स्टूडेंट्स अब परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे है। वहीं यूपीएससी ने कहा है कि इस साल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 5 जून को तय की जाएगी।  

UPSC

कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन प्रतिबंधों के तीसरे चरण के बाद स्थिति की समीक्षा के लिए आयोग ने बुधवार को एक विशेष बैठक आयोजित की थी जिस दौरान ये फैसला लिया गया था। आपको बता दें, इससे पहले खबर आई थी परीक्षा की तारीख 3 मई को जारी की जाएगी, फिर खबर आई परीक्षा की तारीख 20 मई को जारी की जाएगी, लेकिन अब आयोग ने स्पष्ट रूप से बता दिया कि परीक्षा की तारीख का ऐलान 5 जून को किया जाएगा।  

स्थगित हुए इंटरव्यू
सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए इंटरव्यू 17 फरवरी 2020 से शुरू होने वाले थे, लेकिन कोरोना वायरस के कारण आयोग को स्थगित करना पड़ा था. साल 2019 में यूपीएससी मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवारों सफल हुए थे, जो अब इंटरव्यू में शामिल होंगे. फिलहाल अभी उम्मीदवारों को नई तारीख की घोषणा का इंतजार है.

परीक्षा मार्क्स 
सिविल सर्विसेज की परीक्षा 3 स्टेज में होती है. पहली स्टेज में प्री परीक्षा आयोजित की जाती है।  इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है, इसके बाद मेन परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।  फिर फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर बनती है, मेन परीक्षा 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है। 

लिंक से देखे डिटेल 
 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर परीक्षा की नई तारीख देख सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News