UPSC Pre Exam 2020: 4 अक्टूबर को होगी प्रारंभिक परीक्षा, अगले साल होगी मुख्य परीक्षा

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 04:04 PM (IST)

नई दिल्ली: यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2020 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए संशोधित कार्यक्रम का ऐलान कर दिया गया है।  इसके तहत परीक्षा अब 4 अक्टूबर को आयोजित कराई जाएगी, पहले ये परीक्षा 31 मई को कराई जानी थी। संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार को संशोधित कार्यक्रम जारी किया।  जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा का कार्यक्रम चेक कर सकते हैं। 

यूपीएससी मेन एग्जाम -
#कोरोना वायरस महामारी कारण  यूपीएससी परीक्षाओं पर भी पड़ा है, जहां प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को कराने का फैसला किया गया है। 
#वहीं यूपीएससी मेन परीक्षा अगले साल 8 जनवरी को आयोजित कराई जाएगी। इसके अलावा यूपीएससी फोरेस्ट सर्विस प्रारंभिक परीक्षा के लिए भी नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।  ये परीक्षा अब 28 फरवरी 2021 में होगी। 
 
हर साल यूपीएसी प्रारंभिक परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं।  इस बार भी दस लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। आमतौर पर यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन अप्रैल-मई में किया जाता है और मुख्य परीक्षा जून में आयोजित की जाती है, मगर इस बार कोरोना वायरस की वजह से इसमें देरी हुई है। 

चयन प्रक्रिया
यूपीएससी सिविल सर्विस  में चयन के लिए तीन मुख्य आधार होते हैं-पहले प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होता है. उसके बाद मुख्य परीक्षा कराई जाती है और फिर इंटरव्यू का चरण आता है. जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, वे मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं. और जो मुख्य परीक्षा में पास होते हैं, वे इंटरव्यू के लिए योग्य ठहराए जाते हैं। 

ये है लिंक 
जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह  विभग की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर एग्जाम डेट्स चेक कर सकते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News