UPPSC PCS 2019: प्रीलिम्‍स परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें एग्जाम डिटेल

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2019 - 02:09 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से प्रीलिम्‍स परीक्षा 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। बता दें कि UPPSC परीक्षा के माध्यम से इस बार एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत अन्य तकरीबन 300 पदों पर चयन किया जाएगा। सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) के दो और रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर (आरएफओ) के 53 पदों पर भर्ती होगी।इस विशेष चयन के अंतर्गत पदों की संख्या 9 है। पी पीसीएस परीक्षा (UP PCS Exam 2019) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Image result for upsc exam

फीस जमा करने की आखिरी तारीख
फीस जमा करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर 2019 है। 

शैक्षणिक योग्यता 
उम्मीदवार मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट्स की हो। 

आयु सीमा
उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

परीक्षा पैट्रर्न
यूपी सिविल सर्विसेज परीक्षा 3 चरणों में होती है- पहले चरण में प्रीलिम्स परीक्षा होगी, दूसरे चरण में मेन परीक्षा होगी और तीसरे चरण में इंटरव्यू होगा।  पहले मेन परीक्षा में 33 विषय होते थे जो अब घटकर 28 रह जाएंगे। सयुंक्त राज्य/ऊपरी सेवाओं के लिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए 200 अंकों की दो घंटे की अवधि की दो अलग अलग परीक्षाएं होगी।  

पहले मेन परीक्षा के लिए रिक्त पदों की संख्या के 18 गुना उम्मीदवारों को पास किया जाता था लेकिन अब सिर्फ 13 गुना उम्मीदवारों को ही परीक्षा में पास किया जाएगा। इस परीक्षा में पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) वर्ग के उम्मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन 
उम्मीदवार सिविल सर्विसेज की परीक्षा का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर चेक किया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News