यूपी बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट की जारी, तीन से 22 फरवरी तक होंगे एग्जाम

punjabkesari.in Friday, Jan 22, 2021 - 01:45 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा कराने वाली संस्था उत्तर माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) वर्ष 2021 की इंटरमीड़िएट की प्रायोगिक परीक्षाएं तीन से 22 फरवरी तक दो चरणों में होगी। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने आज कहा कि पहले चरण में तीन से 12 फरवरी तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देबीपाटन और बस्ती मंडल में प्रायोगिक परीक्षाएं करायी जायेगी। उन्होने बताया कि दूसरे चरण में 13 से 22 फरवरी तक प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर ,गोरखपुर, कानुपर, मुरादाबाद अलीगढ़ और मेरठ मंडलों में संपन्न करायी जायेंगी।       

सीसीटीवी की निगरानी में होंगी प्रायोगात्मक परीक्षाएं
प्रायोगिक परीक्षाओं के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी तथा परीक्षकों की नियुक्ति आदि की सूचना परिषद के सम्बन्धित क्षेत्रीय कार्यालयों से प्राप्त होगी। इंटरमीड़िएट परीक्षा के लिए पंजीकृत समस्त संस्थागत तथा व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के अनिवार्य विषय नैतिक योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा की प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य द्वारा सम्पादित करायी जायेंगी। परीक्षाओं की सुचिता बनाए रखने के उद्देश्य से प्रधानाचार्यों को प्रायोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में सम्पादित कराना होगा।

इसके साथ ही परीक्षाओं से सम्बन्धित रिकाडिर्ंग को प्रधानाचार्य द्वारा सुरक्षित रखी जाएंगी और परिषद द्वारा मांग किये जाने पर क्षेत्रीय कार्यालय का उपलब्ध कराया जाना होगा। उन्होने बताया कि हाईस्कूल की प्रायोगिक परीक्षाएं गत वर्ष की भांति विद्यालय स्तर पर आन्तरिक मूल्यांकन के आधार पर सम्पादित करायी जायेंगी। हाईस्कूल की प्रायोगिक परीक्षा (आन्तरिक मूल्यांकन), नैतिक खेल एवं शरीरिक शिक्षा तथा इण्टरमीड़िएट की खेल एवं शरीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्लयू.यूपीएमएसपी.ईडीयू.इन पर ऑनलाइन अपलोड किये जायेंगे। उन्होने बताया कि 25 जनवरी से वेबसाइट क्रियाशील हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News