UP Board Exam 2020: 12वीं बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए बड़ा तोहफा, पास होने का मिलेगा एक और मौका

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 09:36 AM (IST)

नई दिल्ली: यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 शुरू होने से महज दो माह पहले इंटरमीडिएट परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इस साल यूपी बोर्ड ने 12वीं के स्टूडेंट्स को राहत देने वाला फैसला किया है, इसके तहत अब यूपी बोर्ड के 12वीं के स्टूडेंट्स फेल होने पर कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे। बता दें कि यूपी बोर्ड में अब हाईस्कूल की ही तरह 12वीं यानी इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को भी कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका मिल सकेगा। इससे एक या दो विषय में फेल परीक्षार्थियों को उसी सत्र में पास होने का मौका मिल सकेगा। 

Image result for Up board education punjab kesari

उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया, "अब हाईस्कूल व इंटर दोनों परीक्षाओं में दो विषयों में फेल होने पर परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे, मार्कशीट पर यह नहीं लिखा जाएगा कि विद्यार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पास हुआ है. यह सुविधा अभी तक यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में एक विषय में फेल होने वाले परीक्षार्थियों को ही मिलती है." उन्होंने कहा, "कंपार्टमेंट परीक्षा की सुविधा देने के इस प्रस्ताव पर जल्द शासन की मुहर लगाई जाएगी. परीक्षा के नाम पर स्टूडेंट्स को घबराहट न हो, इसी कारण मूल्यांकन पद्घति में बदलाव किया जा रहा है." 

गौरतलब है कि इस वर्ष यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से 6 मार्च 2020 तक होगी। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में  25,86,247 स्टूडेंट्स बैठेंगे- इनमें 14,65,844 लड़के और 11,20,403 लड़कियां शामिल होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News