कोरोना के बीच इस राज्य में कल होगी B.Ed प्रवेश परीक्षा, सेंटर पर होगी ये सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 03:11 PM (IST)

नई दिल्ली- लखनऊ विवि की ओर से उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2020, 9 अगस्त यानि कल आयोजित की जाएगी। वीकेंड लॉकडाउन के दौरान यूपी बीएड जेईई 2020 परीक्षा देने वाले व्यक्तियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी और साथ ही परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा। ये परीक्षा उत्तर प्रदेश के विभ‍िन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित कराई जा रही है।

PunjabKesari

विवि की ओर से हर परीक्षार्थी के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों के फर्नीचर आदि को भी सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है। परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिए सरकार ने कई इंतजाम किए हैं। परीक्षा के लिए प्रदेश के 73 जनपदों में 1089 परीक्षा केन्द्रों बनाए गए हैं। इसमें 431904 छात्र शामिल होंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली में सुबह 9 बजे से 12 बजे तक व दूसरी पाली दोपहर में 2 बजे से 5 बजे तक परीक्षा होगी।  

PunjabKesari

नकल रोकने के लिए हर केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जो ऑडियो रिकॉर्डिंग भी करेंगे। परीक्षा की वेब-कास्टिंग की जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग के लिए लविवि में 100 लैपटॉप युक्त एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।

प्रत्येक परीक्षार्थी और कक्ष निरीक्षक के साथ परीक्षा से संबंधित हर व्यक्ति के इनफ्रारेड थर्मामीटर टेस्ट के साथ ही मास्क लगाकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने की व्यवस्था है। इसके अलावा परीक्षा कक्षाें के बाहर ही सैनिटाइजर और हैंडवॉश मिलेगा। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन की स्थ‍िति है- सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्स‍िटी कैंपस बंद हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News