UGC ने स्टूडेंट्स के लिए जारी की जरूरी गाइडलाइन्स, देखे डिटेल

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 03:38 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है जिसके कारण परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। लेकिन कई छात्र एग्जाम को लेकर और कई रिजल्ट को लेकर बहुत परेशान है। ऐसे में लॉकडाउन को मद्देनजर रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से नया एकेडेमिक कैलेंडर जारी किया है। इसके मुताबिक UGC ने स्टूडेंट्स के लिए इस परेशानी से निपटने के लिए कुछ जरूरी गाइडलाइन्स जारी की है। 

PunjabKesari

ये है जरूरी गाइडलाइन्स 

#सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना जरूरी है, लेकिन स्टूडेंट्स को लैबोरेटरी असाइनमेंट्स, प्रैक्टिकल एक्सपेरिमेंट्स का एक्सपोजर देना भी जरूरी है। इसके लिए यूनिवर्सिटीज वर्चुअल लैबोरेटरीज की मदद ले सकती हैं। यानी लैब वर्क के वीडियोज के जरिए प्रशिक्षण दिया जा सकता है। 

#लॉकडाउन के कारण सभी यूनिवर्सिटीज सप्ताह में 5 की जगह 6 दिन क्लासेज कराए जा सकती हैं। हर संस्थान को वर्चुअल क्लासरूम विकसित करना चाहिए। संस्थानों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा होनी चाहिए।

#यूनिवर्सिटीज को ई-कंटेंट व इ-लैब एक्सपेरिमेंट्स तैयार कर उन्हें अपनी वेबसाइट पर अपलोड करना चाहिए। ताकि स्टूडेंट्स घर बैठकर भी इनका लाभ ले सकें।

#यूनिवर्सिटीज अपने सभी कर्मचारियों व स्टूडेंट्स के ट्रैवल और स्टे का रिकॉर्ड रख सकती हैं। ये जानने के लिए कि संस्थान न आने के दौरान वे कहां थे। ताकि जरूरत महसूस होने पर सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकें और कोरोना वायरस संक्रमण को रोका जा सके।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News