कोरोना लॉकडाउन के बीचUGC ने लिया फैसला-स्कॉलरशिप और फेलोशिप में फंडिंग रहेगी जारी

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 02:39 PM (IST)

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर कुछ योजनाओं की फंडिंग जारी रखने का फैसला किया है। इस संबंध में आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस भी जारी किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, आयोग के एक अधिकारी ने बताया है कि 30 सितंबर तक इन योजनाओं को कोविड-19 महामारी फैलने के मद्देनजर जारी रखा गया है।   
 
ये हैं शामिल 
नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन योजनाओं को जारी रखने का फैसला किया गया है उनमें कई फेलोशिप और स्कॉलरशिप शामिल हैं जैसे यूजीसी रिसर्च अवॉर्ड्स फॉर फैकल्टी, फेलोशिप फॉर पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्चर्स, फेलोशिप फॉर डॉक्टोरल स्टूडेंट्स, स्कॉलरशिप फॉर पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स, मौलाना आजाद नेशनल फेलोशिप फॉर माइनोरिटी स्टूडेंट्स, नेशनल फेलोशिप फॉर स्टूडेंट्स विद डिसेबिलिटी, नेशनल फेलोशिप फॉर एससी स्टूडेंट्स, नेशनल फेलोशिप फॉर ओबीसी, एवं कई अन्य। 

साहित्य चोरी को लेकर चेतावनी
रिसर्च के मामले में भारत की स्थिति बेहतर बनाने के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन ने एक और सर्कुलर जारी किया है। इस बार आयोग ने खुद के कॉन्टेंट के दोबारा इस्तेमाल को भी लेकर चेताया है। जैसे आप पहले जो रिसर्च पेपर जमा कर चुके हैं, उसमें से भी लेकर नए रिसर्च पेपर में कुछ जोड़ नहीं सकते हैं। इसको भी साहित्यिक चोरी माना जाएगा। पहले भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी ने कई गाइडलाइंस जारी की हैं जिनमें रिसर्च से संबंधित साहित्यिक चोरी को लेकर चेताया गया है।

स्कीमों की पूरी लिस्ट-
https://www.ugc.ac.in/


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News