जुलाई सेशन के लिए UGC का बड़ा फैसला, UG और PG के 123 ओपन ऑनलाइन कोर्स किए ऑफर

punjabkesari.in Sunday, May 30, 2021 - 01:04 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- कोविड-19 महामारी के चलते देश भर की स्कूलों और यूनिवर्सिटी बंद पड़े हुए हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने यूजी और पीजी के करीब 123 कोर्सेज को ओपन ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से ऑफर किया है। स्टूडेंट्स को SWAYAM प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवेदन करना होगा। यूजीसी की ओर से ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी गई। यूजीसी ने जो नोटिस जारी किया है उसके अनुसार, अंडर ग्रेजुएट (UG) के 83 और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) के 40 प्रोग्राम शामिल किए गए हैं।

83 यूजी और 40 ऑनलाइन कोर्स की सूचि तैयार
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से अनुरोध किया गया है कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन क्लास ली जाए। मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं शुरूआत में ही बंद कर दी गई थी। वहीं, जुलाई से अक्टूबर सेमेस्टर के लिए 83 यूजी और 40 ऑनलाइन कोर्स की सूचि तैयार की गई है। यूजी व पीजी कोर्स में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थी वेबसाइट ugc.ac.in पर जाकर इसकी पूरी लिस्ट देख सकते हैं।

यूजीसी ने मई महीने होने वाले परीक्षाओं का टाला
बता दें कि, कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने मई महीने आयोजित होने वाली यूनिवर्सिटी एग्जाम को टाल दिया था। यूजीसी ने नोटिस जारी कर कहा था कि सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कहा था कि मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं (University May 2021 Offline exam) न कराने के निर्देश दिए थे। आयोग ने कहा था कि कोविड-19 की मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने पर निर्णय लिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News