UGC का बड़ा ऐलान-भारत की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज जल्द शुरू करेंगी ऑनलाइन पाठ्यक्रम

punjabkesari.in Friday, Jun 12, 2020 - 01:00 PM (IST)

नई दिल्ली: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर डीपी सिंह की ओर से ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इस ऐलान के मुताबिक देश की शीर्ष 100 यूनिवर्सिटीज जल्द ही ऑनलाइन कोर्स शुरू कर सकेंगी। आत्मनिर्भर भारत अभियान के हिस्से के रूप में पीएम ई-विद्या प्रोग्राम के तहत ये काम किया जाएगा। 

Online education in India | Future of e-Learning in India

मीडिया से बातचीत के दौरान यूजीसी चेयरमैन ने ये भी बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए ही ई-विद्या प्रोग्राम का ऐलान किया था। यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर डीपी सिंह के अनुसार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद हम ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन रेगुलेशन को लेकर विस्तृत योजना लाएंगे। 

आत्मनिर्भर भारत के तहत एनआईआरएफ रैंकिंग  में शीर्ष 100 स्थान हासिल करने वाली यूनिवर्सिटीज 2020-21 सत्र के लिए बिना यूजीसी की पूर्व अनुमति लिए ऑनलाइन क्लासेज का संचालन कर सकेंगी। पीएम ई-विद्या योजना के तहत हमारे पास अधिक ऑनलाइन यूनिवर्सिटीज होंगी और इससे देश में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा मिलेगा। इससे देशभर की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के 7 करोड़ से ज्यादा स्टूडेंट्स को सीखने के नए अवसर मिलेंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News