House Jobs 2019: घर बैठे करें ये काम, हर महीने 50 हजार रुपए की होगी कमाई

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली: हमारे घर में अक्सर खाली जगह होती है जो किसी काम नहीं आती औऱ हम उस खाली जगह का सही उपयोग नहीं कर पाते। अगर आप अपने घर में खाली जगह का इस्तेमाल ठीक तरह से करें तो यह कमाई का बेहतर जरिया बन सकता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के बिजनेस के लिए कर सकते हैं। ऐसे कई इनोवेटिव बिजनेस हैं जो आपके लिए हर महीने अच्छी कमाई का जरिया बन सकते हैं। खास तौर पर उन युवाओं के लिए जो पढ़ाई के साथ घर बैठ कर ही पैसे कमाना चाहते हैं। हम आपके बता रहे हैं कुछ ऐसे इनोवेटिव बिजनेस के बारे में जिन्हें आप भी अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं

Image result for TIPS TO EARN MONEY FROM HOUSE

प्लांट नर्सरी
कमाई: 50 हजार रुपए तक
अगर आपके घर में पर्याप्त जगह है तो आप पौधों की नर्सरी भी चला सकते हैं। कमाई करने के मामले में छूट होती है। लोगों के बीच इंग्लिश प्लांटस लगाने की डिमांड काफी होती है। नर्सरी में कई ऐसे प्लांटस भी शामिल कर सकते हैं, जिन्हें बेचने पर आपको अच्छी कीमत मिल सकती है। बस आपको कुछ एक्सपर्ट्स रखने होते हैं जो पौधों की पूरी जानकारी रख सकें। अगर आप मल्टीप्लेक्सेज, अपार्टमेंट और कॉलोनी में इंडिविजुअल कॉन्टैक्ट करते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए प्रॉफिटेबल हो सकता है। इसमें 50 हजार रुपए तक कमाई हो सकती है।

Image result for PLANT NURSING

स्टेशनरी शॉप 
कमाई: 30 हजार रुपए
बुक स्टॉल और स्टेशनरी शॉप ऐसे बिजनेस हैं, जिनसे आप बेहतर प्रॉफिट उठा सकते हैं। यह आपके लिए एक क्रिएटिव बिजनेस हो सकता है। दूसरे बिजनेस की तुलना में इस बिजनेस में रिस्क फैक्टर काफी कम होता है। स्टेशनरी बिजनेस में कमाई भी अच्छी होती है। इसे आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं। शुरुआती दौर में आप 10 हजार से 20 हजार रुपए लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। जब एक बार आपका बिजनेस स्टैबलिश हो जाता है तो फिर इससे आप हर महीने 30 से 40 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं। कुछ समय बाद यह प्रॉफिट और ज्यादा भी हो सकता है।

Image result for STATIONERY SHOP

मोबाइल शॉप
कमाई:40 हजार रुपए तक
आज के समय में हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करता है। ऐसे में मोबाइल एक्सेसरीज से जुड़ा बिजनेस आपके लिए बेस्ट हो सकता है। घर में एक्स्ट्रा जगह पर मोबाइल शॉप खोल सकते हैं। अगर आपको मोबाइल रिपेयर करना आता है तो आप इससे हर महीना 35 से 40 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। यह बिजनेस टेक्निल बैकग्राउंड से जुड़ा है। मार्केट में मोबाइल से जुड़ी लेटेस्ट डिजाइन और स्टाइल की एक्सेसरीज से आपको दोगुनी कमाई होती है।  

Image result for MOBILE SHOP

एजुकेशनल कोचिंग
कमाई: 50 हजार तक
आप प्ले स्कूल से लेकर हायर लेवल तक के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट भी रन कर सकते हैं। अगर आप हायर एजुकेशन से रिलेटेड कोचिंग क्लासेज शुरु करते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा प्रॉफिटेबल होता है। खुद पढ़ाने में इंटरेस्ट नहीं है तो आप किसी एक्सपर्ट को हायर कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस को शुरु करने और स्टैबल करने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है। इस बिजनेस के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर काफी मजबूत होना चाहिए। बिजनेस बढ़ाने में एक से दो साल लग जाएंगे, लेकिन अच्छा रिस्पॉन्स मिलने पर बिजनेस बढ़ जाता है। इस बिजनेस में कमाई की कोई लिमिट नहीं है, जो लाखों रुपए महीना तक पहुंच सकती है।

Image result for GHAR BAITHE PADHANA STUDENT

मनी ट्रांसफर ऑनलाइन रिचार्ज ऑनलाइन टिकट बुकिंग
कमाई: 40 हजार रुपए तक 
ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेंटर सबसे बेहतर बिजनेस हो सकता है। इस बिजनेस से आप 30 से 40 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिग सेंटर के अलावा आप ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन फॉर्म फिल-अप, ऑनलाइन रिचार्ज जैसे बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग सेंटर का बिजनेस अगर स्टैबलिश हो जाता है तो इससे आपकी कमाई बढ़ सकती है।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News