आज जारी होगा जेईई-मेन परीक्षा का शिड्यूल, शाम 6 बजे शिक्षा मंत्री करेंगे घोषणा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' ने कहा है कि शिक्षा मंत्रालय ने जेईई-मेन अगले साल कराने को लेकर मिले सुझावों की समीक्षा की है और परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा बुधवार को की जाएगी। पोखरियाल ने पिछले सप्ताह छात्रों के साथ ऑनलाइन वार्ता में कहा था कि सरकार अगले वर्ष से एक साल में तीन या चार बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन कराने के सुझावों पर विचार कर रही है।

पाठ्यक्रम पूर्ववर्ती वर्ष जैसा ही रहेगा
मंत्री ने कहा था कि जेईई (मेन 2021) के लिए पाठ्यक्रम पूर्ववर्ती वर्ष जैसा ही रहेगा और एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है जिसके तहत छात्रों को 90 (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के 30 -30 सवालों) में से 75 सवालों (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के 25-25 सवालों) का जवाब देने का विकल्प मिलेगा।

परीक्षा कितनी बार होगी, घोषणा आज शाम छह बजे
निशंक ने ट्वीट किया, ‘जेईई (मेन) के संबंध में अपने रचनात्मक सुझाव साझा करने के लिए धन्यवाद। हमने आपके सुझावों की समीक्षा की है। मैं इसकी घोषणा आज शाम छह बजे करूंगा कि परीक्षा का कार्यक्रम क्या होगा और परीक्षा कितनी बार होगी।' पोखरियाल ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि इंजीनियरिंग परीक्षा जेईई-मेन तथा मेडिकल परीक्षा नीट का पाठ्यक्रम कम नहीं किया जाएगा।

परीक्षाएं दो बार स्थगित
मंत्री ने 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं की तिथि पर फैसला करने को लेकर सभी पक्षकारों के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है और इस संबंध में जल्द ही फैसला किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाएं हर साल मार्च में आयोजित होती हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण इसे बीच में ही रोकना पड़ा था। महामारी के कारण जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाएं भी इस साल दो बार स्थगित करनी पड़ी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News