स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में दाखिला लेने की दौड़ हुई शुरु

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2020 - 04:29 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार के स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में नर्सरी से तीसरी कक्षा तक के दाखिला आवेदन की प्रक्रिया 13 मार्च को समाप्त हो जाएगी। दाखिले के लिए चयन लॉटरी के आधार पर ही किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अनारक्षित सीटों (75 फीसदी सीटों) के लिए 21 मार्च को लॉटरी निकाली जाएगी। 
हालांकि आर्थिक पिछड़े वर्ग व वंचित वर्ग (25 फीसदी सीटों) के लिए लॉटरी 19 मार्च को आयोजित की जाएगी। निदेशालय ने साफ कर दिया है कि किसी भी शरणार्थी, बेघर, विस्थापित, अनाथ बच्चों को किसी भी सूरत में दस्तावेजों के अभाव में दाखिले से इंकार नहीं किया जाएगा। 

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत होगा दाखिला
निदेशालय ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि एक अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत होगी। स्कूल ऑफ एक्सीलेंस नर्सरी से तीसरी कक्षा तक की कुल सीटों में से 25 फीसदी सीटें आर्थिक रुप से पिछड़े वर्ग व वंचित वर्ग की होंगी। इनमें तीन फीसदी दिव्यांग छात्रों की सीटें भी हैं। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत तय दूरी दायरे को भी आधार माना जाएगा। 

28 मार्च से 30 मार्च तक होंगे दाखिले 
लॉटरी के बाद सूची 23 मार्च को दोपहर दो बजे संबंधित स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में प्रदर्शित की जाएगी। दस्तावेज जमा करने के लिये 24 से 27 मार्च तक का समय दिया जाएगा। सूची पर दाखिले 28 मार्च से 30 मार्च तक सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक होंगे। प्रत्येक स्कूल में नर्सरी के लिये तीन सेक्शन हैं और एक सेक्शन में 25 सीटें निर्धारित हैं। वहीं केजी से तीसरी कक्षा में सिर्फ खाली सीटों के लिये दाखिले लिये जायेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News