स्टूडैंट्स को मैरिट में लाने को माइक्रो योजनाबंदी से पढ़ाएंगे अध्यापक, टीचर्ज के सैमीनार पर ब्रेक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 11:00 AM (IST)

लुधियाना : बेशक पी.एस.ई.बी. ने अभी तक बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं की डेटशीट जारी नहीं की है, लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग के सैक्टरी कृष्ण कुमार को सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के बेहतर परिणाम की चिंता शुरू हो गई है। यही वजह है कि सैक्टरी ने डेटशीट जारी होने से पहले स्कूल प्रमुखों व अध्यापकों को बोर्ड कक्षाओं के परिणाम बेहतर लाने को कहा है। पंजाब के सभी स्कूल मुखियों से एजूसैंट के माध्यम से की गई मीटिंग में सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब कृष्ण कुमार ने इस मीटिंग में स्कूलों में सैशन 2018-19 के बाकी रह गए दिनों में विद्याॢथयों की पढ़ाई के लिए कड़ी मेहनत पर जोर देने के लिए दिशा-निर्देश दिए। यही नहीं सभी स्कूल मुखियों को निर्देश दिए कि स्कूलों के विद्याॢथयों का डाटा दिशा-निर्देशों के अनुसार अपलोड किया जाए, ताकि अगले सैशन 2019-20 के लिए किताबों की पूर्ति स्कूलों में से जा सके।  

प्राइमरी के साथ सैकेंडरी स्कूलों में भी बढ़े दाखिला 
सचिव स्कूल शिक्षा ने अध्यापकों और स्कूल मुखियों को शाबाशी देते कहा कि बहुत से स्कूल मुखियों और अध्यापकों के कारण स्कूलों का सुन्दरीकरण हो रहा है और इसको निरंतर जारी रखें, ताकि पंजाब के सरकारी स्कूल भविष्य में मिसाल बन सकें। उन्होंने सभी स्कूल मुखियों को स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए भी उत्साहित किया। उन्होंने कहा कि प्राइमरी स्कूलों के अध्यापक दाखिलों के लिए मेहनत कर रहे हैं और इसी तरह सैकेंडरी स्कूलों के लिए भी मौका है कि वह स्कूलों में दाखिला बढ़ाएं।  

मेहनती अध्यापकों की मांगी लिस्टें 
स्कूलों में मेहनती और होशियार विद्यार्थियों को मैरिट में लाने के लिए माइक्रो योजनाबंदी करने पर ज़ोर दिया। इसके साथ ही जो विद्यार्थी किसी भी विषय में कमज़ोर रह रहे हैं, उनकी पहचान कर ज़्यादा दोहराई करवाकर बढिय़ा परिणामों के लिए काम करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए कि जो अध्यापक इन दिनों में ज्यादा से ज्यादा विद्याॢथयों को पढ़ा रहे हैं और कोई भी पीरियड खाली नहीं छोड़ रहे उनकी सूचियों भी मुख्य कार्यालय को भेजने के लिए निर्देश दिए ताकि उन अध्यापकों की प्रोत्साहित किया जा सके। 


किसी भी प्रशिक्षण प्रोग्राम में नहीं जाएंगे अध्यापक
बोर्ड परीक्षाओं वाली कक्षाओं 10वीं व 12वीं के लिए स्कूल स्तर पर पहले टैस्ट लेकर उनकी दोहराई करवाने के लिए भी विशेष तौर पर यत्न करने के लिए कहा गया। उन्होंने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों सैकेंडरी और एलिमैंटरी शिक्षा को निर्देश दिए कि अध्यापकों को इन दिनों में किसी भी प्रशिक्षण प्रोग्राम पर न भेजा जाए, क्योंकि शिक्षा विभाग द्वारा इन दिनों में कोई प्रशिक्षण प्रोग्राम नहीं करवाया जा रहा। यह समय विद्याॢथयों की पढ़ाई के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने स्कूल मुखियों को विशेष तौर पर निर्देश दिए कि अध्यापकों को न टालने योग्य हालत के कारण छुट्टी की बहुत ही ज्यादा जरूरत हो उसे ही स्वीकृत किया जाए और मैडीकल छुट्टियां या अन्य छुट्टियों के संबंध में भी परीक्षाओं के दिनों को मद्देनजऱ रखते हुए विभाग ने विशेष सर्कुलर जारी कर दिया है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News