Success TIPS: बिना कोचिंग के ऐसे कर सकते है UPSC परीक्षा में सफलता हासिल

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 12:27 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में आए दिन लाखों छात्र प्रतिष्ठित परीक्षाएं क्लीयर करते है और मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए प्रेरणा बनते है। आज एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे जिसने कड़ी मेहनत के दम पर सर्विस परीक्षा पास कर ली है। बात करने जा रहे है प्रियांक किशोर से जिन्होंने 2018 में पहले प्रयास में UPSC का सिविल सर्विस एग्जाम क्लीयर कर ऑल इंडिया 274वीं रैंक हासिल की।   

Image result for priyank kishore

बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर नौजवानों के लिए एक मिसाल कायम की है। बता दें कि प्रियांक किशोर ने 22 साल की उम्र में बिना कोचिंग के UPSC परीक्षा क्लीयर की है। प्रियांक ने UPSC परीक्षा की रणनीति को लेकर कुछ सलाह दी है। 

Image result for priyank kishore

पढ़ाई और करियर 
ऑल इंडिया 274वीं रैंक पाने वाले प्रियांक, अप्रैल 2019 में यूपीएससी का रिजल्ट आने तक दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पीजी के छात्र थे। प्रियांक ने प्राथमिक पढ़ाई जमशेदपुर से की। 
हाई स्कूल सेंट जेवियर्स और 12वीं सेंट जेवियर्स श्यामली से करने के बाद रामजस कॉलेज से ग्रेजुएशन की। प्रियांक को यूपीएससी परीक्षा की प्रेरणा पिता से मिली। प्रियांक के पिता कमल किशोर आरा-बक्सर के निवासी हैं. कमल 1989 बैच के दरोगा हैं, 2019 में वे डीएसपी बने। 

ऐसे करें एग्जाम की तैयारी 

Image result for upsc tips

-अगर उत्तर देने के लिए पर्याप्त कंटेंट न हो तो बुलेट प्वाइंट्स देने से बचें। उम्मीदवार कम से कम 15 से 20 निबंधों के ड्राफ्ट तैयार करें। निबंध का नक्शा जहन में तैयार रखें। 

-निबंध लिखने के नए-नए विषयों की तैयारी के लिए निबंध की Mrunals लिस्ट पर जाएं। यूपीएससी परीक्षा के लिए विषय वही चुनें जो ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में पढ़ें हों।

-परीक्षा में सफल होने के लिए इमोशनल व्यवहार पर काम करें, यूपीएससी की परीक्षा धैर्य और दृढ़ता का खेल है। ऐसे में माइंड मैप्स, क्रिस्प नोट्स और करंट अफेयर्स से लगातार अपडेट रहें। स्पष्ट लेखन सीखें, निबंध और उत्तर लिखने की प्रैक्टिस रैंक में सुधार के लिए जरूरी है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News