स्टडी फ्राम होम: घर में कैद छात्र ऐसे बुक्स डाउनलोड करके करें पढ़ाई

2020-03-26T15:43:27.987

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में 21 दिन तक लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में स्टू़डेंट्स की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है उनके लिए ऑनलाइन बुक्स है जिसे डाउनलोड करके आप सब आसानी से पढ़ सकते है। घर से बाहर निकलने पर पाबंदी है इसलिए बाजार से कॉपी-किताब खरीदने की सोचना भी ठीक नहीं है। ऐसे में आपके पास इंटरनेट ही एकमात्र विकल्प बचा है, जिसके सहारे आप पढ़ाई कर सकते हैं। एनसीईआरटी की वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर पर ही बच्चों को पढ़ा सकते हैं। 

किताबें डाउनलोड करने का तरीका
1. किताबें पढ़ने या डाउनलोड करने के लिए गूगल पर ई-बुक्स एनसीईआरटी टाइप कर सर्च करें। 
2. सबसे ऊपर जो लिंक आएगा उसको क्लिक करें. यहां क्लिक करते ही राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट पर ई-बुक्स का पेज दिखने लगेगा। 

Image result for स्टडी फ्रॉम होम: घर में कैद छात्र ऐसे बुक्स डाउनलोड करके करें पढ़ाई

ये है प्रक्रिया 
सबसे पहले क्लास 1 से 12 तक की पीडीएफ का ऑप्शन दिया है, उस पर आप क्लिक करें, अब नई विंडो खुलेगी जिसमें ऊपर तीन ऑप्शन क्लास, सब्जेक्ट और टाइटल दिया है। आप तीनों में से किसी भी भाषा की पुस्तक पर क्लिक करके गो का बटन दबाएंगे. अब ई-बुक सामने दिखने लगेगी. बाईं ओर इंडेक्स और उसके सबसे नीचे पूरी किताब डाउनलोड करने का ऑप्शन है. आप चाहे तो अलग-अलग चैप्टर खोलकर पढ़ सकते हैं और चाहें तो डाउनलोड भी कर सकते हैं। 


Author

Riya bawa

Related News