लॉकडाउन में गुजरात सरकार ने लिया बड़ा फैसला - कंटेनमेंट जोन में कॉलेज छात्र देंगे स्पेशल एग्जाम

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 09:33 AM (IST)

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना लॉकडाउन के चलते बहुत सी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। ऐसे में अब गुजरात सरकार ने छात्रों के एग्जाम के लिए बड़ा फैसला लिया है। गुजरात के श‍िक्षामंत्री ने एक वेबिनार में कहा कि कॉलेज के छात्रों के लिए सेमेस्टर परीक्षाएं विशेष रूप से अगस्त या सितंबर में आयोजित की जाएंगी।  इन विशेष परीक्षाओं के अंक छात्रों की अंक तालिकाओं में नियमित अंकों के रूप में परिलक्षित होंगे। राज्य के शिक्षा विभाग ने एक गवर्नमेंट रिजोल्यूशन (जीआर) के माध्यम से यह निर्णय लिया। 

College exams

श‍िक्षा मंत्री ने कहा कि उन सभी छात्रों के लिए जो अपने मूल राज्यों या यहां तक ​​कि देश के बाहर लौट गए हैं, उन्हें परीक्षाओं के लिए वापस यात्रा करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय जैसे यूनिवर्सिटी में जहां छात्रों को राज्य भर से दाखिला दिया जाता है और वे पढ़ाई के लिए छात्रावास में रहते हैं, ऐसे छात्रों के लिए प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि मध्य सेमेस्टर 2, 4 और 6 के छात्रों के लिए ये व्यवस्था की गई है कि उन्हें योग्यता आधारित प्रगति पर आगे के लिए पदोन्नत किया जाएगा, शिक्षा विभाग ने आगामी सेमेस्टर के परीक्षा शुल्क में उनके शुल्क को समायोजित करने की घोषणा की। गौरतलब है कि कुछ समय शिक्षा विभाग ने 29 मई को शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा की अध्यक्षता में राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ एक वेबिनार किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News