DU Admission 2021: सेंट स्टीफंस कॉलेज की पहली मेरिट लिस्ट जारी, देखें कितनी रही कटऑफ

punjabkesari.in Saturday, Sep 04, 2021 - 02:20 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज (St Stephen’s College) ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। जारी हुई मेरिट लिस्ट के अनुसार, बीए इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए कटऑफ 99.5% रही। इसके साथ अन्य बीए, बीएससी और बीकॉम सहित अन्य प्रोगाम के लिए भी मेरिट लिस्ट 98 फीसदी से अधिक रही है। जिन छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड सेंट स्टीफंस कॉलेज में ए, बीकॉम और बीएससी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वे कट-ऑफ लिस्ट कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट- ststephens.edu पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

देखें कितनी रही कटऑफ 
कॉमर्स और विज्ञान के छात्रों को इतिहास (ऑनर्स), अंग्रेजी (ऑनर्स) और बीए कार्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को 99 प्रतिशत अंकों की जरूरत होगी। बीए फिलॉसफी ऑनर्स 98.75% और बीए इतिहास ऑनर्स 99% रहा। इसके अलावा अन्य विषयों में जैसे- बीए कॉमर्स 99% बीए साइंस 99%, बीए अंग्रेजी ऑनर्स 99%, बीएससी गणित ऑनर्स 98.5%,बीएससी भौतिकी ऑनर्स, 97.66%, बीएससी रसायन विज्ञान ऑनर्स 96.33% फीसदी रहा।

इस साल प्रवेश परीक्षा नहीं हुई
कोरोना महामारी की वजह से लगातार दूसरे साल भी कॉलेज ने प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की और इंटरव्यू ऑनलाइन आयोजित किए गए। दिल्ली विश्वविद्यालय में मेरिट-आधारित एंट्रेस एग्जाम आयोजित करवाए जाते हैं। इस कॉलेज में एडमिशन के लिए कट ऑफ बहुत ज्यादा ज्यादा रखा जाता है। छात्र-छात्राओं का एडमिशन कट-ऑफ के आधार पर किया जाता है।

हर साल अलग कट-ऑफ लिस्ट जारी
सेंट स्टीफंस कॉलेज ईसाई उम्मीदवारों के लिए अपनी 50 प्रतिशत सीटें रिजर्व रखता है। इसके साथ ही कॉलेज एक अलग कट-ऑफ सूची जारी करता है, जिसमें 85 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है। बाकी 15 प्रतिशत ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए रखा जाता है। कोरोना महामारी से पहले, 15 प्रतिशत वेटेज एक रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू के बीच बांटा गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News